पके हुए चावल जब बड़े होते हैं तो ज्यादातर लोग इसे फेंक देते हैं। क्योंकि यह बासी हो जाने के बाद खाने योग्य नहीं रहता। तो यह बढ़ा हुआ आलसी चावल किसी काम का नहीं है। लेकिन बासी चावल को फेंकने के बजाय अगर आप बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे तो यह आलसी चावल को उपयोगी बना देगा और आप घर पर ही अपने बालों को रेशमी और चमकदार बना सकते हैं। इससे आपके उलझे और घुंघराले बालों को मैनेज करना काफी आसान हो जाएगा। साथ ही बालों को भरपूर पोषण भी मिलेगा। अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव होगा? तो जानिए कैसे आप अपने बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए बासी चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
ऐसे बनाएं बासी चावल का हेयर मास्क


हेयर मास्क बनाने के लिए आपको इन सामग्रियों की आवश्यकता होगी, जिसमें चावल, अंडे का सफेद भाग, नारियल का दूध और जैतून का तेल शामिल है। हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले चार से पांच बड़े चम्मच बासी चावल लें। दो बड़े चम्मच नारियल का दूध, एक अंडे का सफेद भाग और एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इन सबको मिलाकर मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। अगर आप अंडे नहीं मिलाना चाहते हैं तो अंडे की सफेदी के अलावा अन्य सामग्री को मिक्सर में क्रश कर लें और फिर इस मिश्रण में अंडे की सफेदी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं। इस मास्क को बालों में करीब एक घंटे तक लगाएं। फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

जानिए, बालों के लिए इस हेयर मास्क के क्या फायदे हैं?


इस हेयर मास्क को बालों में लगाने से बाल सिल्की और शाइनी बनते हैं। बालों में उलझने की समस्या कम हो जाती है और बालों को मैनेज करना काफी आसान हो जाता है। इसे कुछ देर तक इस्तेमाल करने से बाल सीधे हो जाते हैं और आप इसमें अलग-अलग हेयर स्टाइल कर सकती हैं। वहीं, इस हेयर मास्क को लगाने से आपके बालों को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण से भी बचाया जा सकता है। बालों का झड़ना भी कम होता है और इस हेयर मास्क को लगाने से बालों को पोषण भी मिलता है। कोई भी उपाय आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

Related News