pc: tv9hindi

काले और घने बालों के अलावा, अगर वे स्मूथ और शाइनी दिखते हैं, तो यह किसी के लुक में एक एकत्र टच जोड़ता है। इसे पाने के लिए महिलाएं स्ट्रेटनिंग या रीबॉन्डिंग जैसे विभिन्न ट्रीटमेंट्स से गुजरती हैं। भले ही हीटिंग टूल्स बालों की सुंदरता बढ़ाते हैं, लेकिन ये धीरे-धीरे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इनके इस्तेमाल को लेकर महिलाओं के बीच कई मिथक प्रचलित हैं। कुछ का मानना है कि एक बार के इस्तेमाल से भी नुकसान हो सकता है, जबकि अन्य का मानना है कि ब्रांडेड स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से नुकसान का खतरा कम हो जाता है। आधुनिक दुनिया में फैशनेबल दिखने के लिए इन टूल्स का इस्तेमाल जरूरी हो गया है।

इसलिए, ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं कि हीटिंग टूल का उपयोग करने के बावजूद अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए क्या किया जा सकता है। इस लेख में हम ऐसे बालों की देखभाल के टिप्स पर चर्चा करेंगे जिन्हें ऐसे बालों के लिए आजमाया जा सकता है।

हीटिंग टूल्स का यूज:
दरअसल, बालों को सीधा करने के लिए हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से उनके नेचुरल हाइड्रेशन लेवल में कमी आ जाती है। अगर बाल लगातार रूखे रहते हैं तो कुछ समय बाद रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए, बालों में तेल लगाने या हेयर मास्क लगाने जैसे तरीकों को आजमाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, इन हीटिंग टूल्स का पूरी तरह से उपयोग करने से बचना सबसे अच्छा है। लेकिन अगर आप इनका इस्तेमाल करने के लिए मजबूर हैं तो ये काम करें...

हेयर केयर में आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

एलोवेरा जेल का नुस्खा: पानी और कई पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल को बालों में लगाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। यहां तक कि जो लोग स्ट्रेटनिंग करवाते हैं वे भी इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं, लेकिन विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है। शैंपू करने से एक घंटा पहले इसे सीधे बालों में लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद बालों पर शैंपू का इस्तेमाल करें।

अंडे का हेयर मास्क: अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से आकर्षक और सीधा बनाना चाहते हैं तो आपको अपने बालों में अंडे का पेस्ट लगाना चाहिए। इससे वे प्राकृतिक रूप से चमकदार हो जायेंगे. एक कटोरे में फेंटे हुए अंडे लें और उन्हें बालों में लगाएं। इसमें बुरी गंध आ सकती है लेकिन यह हेयर केयर में आपको बेस्ट रिजल्ट्स दे सकता है।

भिंडी का नुस्खा: क्या आप जानते हैं कि भिंडी में बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के भी गुण होते हैं? ऐसा करने के लिए आपको भिंडी का पानी तैयार करना होगा। एक पैन में पानी लें और उसमें कटी हुई भिंडी डालें. इसे तब तक उबालें जब तक यह गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। जब यह ठंडा हो जाए तो इस मास्क को बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इन उपायों को हफ्ते में दो बार आजमाएं और कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Related News