सफेद बाल उम्र बढ़ने का एक स्पष्ट संकेत है, लेकिन समय से पहले बालों का सफेद होना एक ऐसी चीज है जो आपको कई दिनों तक परेशान कर सकती है। यह आपके आत्मविश्वास को भी कम करता है। यह आपको तनाव भी देता है। अगर आपके बाल 25 साल की उम्र से पहले सफेद हो जाते हैं, तो इसे समय से पहले बालों का सफेद होना कहा जा सकता है।

सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो करें ये 9 उपाय - Lifestyle AajTak

समय से पहले बूढ़ा होने के लक्षण विटामिन बी12 की कमी या आयरन की कमी के कारण हो सकते हैं।बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने के लिए आपको पौष्टिक और संतुलित आहार की जरूरत होती है। आपके आहार में पत्तेदार हरी सब्जियां, दही और ताजे फल शामिल होने चाहिए। नियमित व्यायाम के साथ ऐसा आहार खाने से बालों का समय से पहले सफेद होना रोका जा सकता है।आंवले और मेथी के दानों से बना हेयर मास्क- सूखे आंवले का पाउडर बना लें. ये चूर्ण भी बाजार में आसानी से मिल जाता है। मेथी के कुछ दाने लें और उन्हें ग्राइंडर में पीस लें। पेस्ट बनाने के लिए पानी डालें। हेयर मास्क लगाएं और रात भर छोड़ दें। अगली सुबह इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें।

आंवला विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है। बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए मेथी के बीज कई फायदेमंद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह बालों को सफेद होने से भी रोक सकता है।करी पत्ता और नारियल तेल - नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते उबालें। पत्तों के काले होने तक उबालें। छान लें और ठंडा होने दें। इससे अपने बालों पर मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो करें ये 9 उपाय - Lifestyle AajTak

करी पत्ते में मौजूद विटामिन बी बालों को सफेद होने से रोकता है।बादाम का तेल और नींबू का रस बालों की दवा - बादाम का तेल और नींबू का रस 2:3 के अनुपात में मिलाएं। इस मिश्रण से अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे से मसाज करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई बालों की जड़ों को पोषण देता है। समय से पहले सफेद होने से रोकता है। नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है। यह बालों के विकास में मदद करता है।

Related News