pc: tv9hindi

इस मौसम में बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए कई लोग मेहंदी लगाते हैं। मेंहदी न केवल बालों को रेशमी बनाती है बल्कि प्राकृतिक रंग भी प्रदान करती है। सदियों से मेंहदी का उपयोग बालों की देखभाल के लिए किया जाता रहा है। यह बालों को नेचुरली कलर करता है और सफेद बालों की समस्या से निपटने में मदद करता है। चूंकि इसमें कोई रसायन नहीं होता इसलिए यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

मेहंदी लगाने का हर किसी का अपना-अपना तरीका होता है, लेकिन क्या आप इसे लगाने का सही तरीका जानते हैं? मेहंदी को सही तरीके से लगाने से इसके फायदे दोगुने हो सकते हैं। हालांकि, मेहंदी लगाते समय अक्सर लोग गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनकी मेहनत बर्बाद हो सकती है और बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। यहां कुछ गलतियां दी गई हैं जिनसे मेहंदी लगाते समय बचना चाहिए।

pc: tv9hindi

मेंहदी लगाते समय बचने वाली गलतियाँ

मेंहदी मिलाने के तुरंत बाद न लगाएं

अगर आप मेहंदी का गहरा और गहरा रंग चाहते हैं, तो इसे मिलाएं और लगाने से पहले इसे कम से कम 12 घंटे तक लगा रहने दें। इससे रंग ठीक से विकसित हो पाता है। गहरे रंग के लिए मेहंदी को किसी लोहे के कंटेनर में मिलाएं।

बिना धुले बालों में मेंहदी न लगाएं

कुछ लोग ऑयली बालों में मेहंदी लगाते हैं, जिससे इसका प्रभाव कम हो जाता है। अन्य लोग मेहंदी लगाने से पहले अपने बालों में तेल भी लगाते हैं, जिससे इसका प्रभाव और कम हो जाता है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, मेहंदी लगाने से एक दिन पहले अपने बालों को शैम्पू करें।

pc: TV9 Bharatvarsh

मेहंदी पेस्ट में नींबू का प्रयोग करने से बचें

जहां डैंड्रफ के लिए नींबू फायदेमंद हो सकता है, वहीं मेहंदी पेस्ट में इसे मिलाना हानिकारक हो सकता है। नींबू आपके बालों को रूखा बना सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि मेहंदी के मिश्रण में इसका इस्तेमाल न करें।

Related News