डाकघर की ग्राम सुरक्षा योजना में हर महीने करीब 1500 रुपये का प्रीमियम देना होता है रोजाना 50 रुपये देने पर सालों बाद मिलेगा 35 लाख का रिटर्न 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है डाकघर में निवेश योजना के विभिन्न विकल्प हैं। ये योजनाएं न केवल आपको शानदार रिटर्न देती हैं, बल्कि आपके पैसे को भी सुरक्षित रखती हैं। डाकघर लघु बचत योजनाएं आपके निवेश पर प्रतिफल की गारंटी देती हैं। डाकघर की ऐसी ही एक योजना है ग्राम सुरक्षा योजना। इस योजना में, निवेशक छोटी राशि का निवेश करके बड़ा लाभ प्राप्त कर सकता है। डाकघर की ग्राम सुरक्षा योजना कम जोखिम के साथ उत्कृष्ट रिटर्न का लाभ प्रदान करती है।

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश कर सकता है। साथ ही इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार से 10 लाख रुपये के बीच है। इस डाकघर योजना में, निवेशक मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकता है। निवेशक प्रीमियम के भुगतान के लिए 30 दिनों का समय ले सकता है।

मान लीजिए, अगर कोई निवेशक 19 साल की उम्र से इस योजना में निवेश करना शुरू कर देता है और उसकी न्यूनतम बीमा राशि 10 लाख रुपये है, तो निवेशक को 55 साल की उम्र में लगभग 31.60 लाख रुपये पाने के लिए 1515 रुपये प्रति माह का प्रीमियम देना होगा। वहीं अगर हर महीने 1463 रुपये का मासिक भुगतान किया जाता है तो 58 साल में 33.40 लाख रुपये मिलेंगे और अगर आप हर महीने 1411 रुपये का प्रीमियम भरते हैं तो 60 साल की उम्र में आपको 34.60 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा, यानी है, इस पोस्ट ऑफिस योजना में आपको प्रतिदिन लगभग 50 रुपये मिलेंगे, लेकिन सालों बाद आपको 35 लाख का मोटा रिटर्न मिलेगा।

बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में डाकघर मासिक आय योजना पर ब्याज दर को 6.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने लगातार नौ तिमाहियों के बाद लघु बचत योजना के निवेशकों को कुछ राहत दी है. दिसंबर तिमाही के लिए कुछ छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। जिससे अब निवेशकों को इन योजनाओं पर अधिक लाभ मिलेगा।

Related News