विद्युत मंत्रालय ने गुरुवार को स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगाने को लेकर टाइमलाइन निश्चित कर दी है. मंत्रालय ने सरकारी कार्यालयों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और औद्योगिक इकाइयों सहित अन्य में मौजूदा बिजली के मीटरों को प्री-पेमेंट (Pre-Payment) सुविधा वाले स्मार्ट मीटरों से बदलने की समयसीमा जारी कर दी। बिजली मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, संचार नेटवर्क वाले क्षेत्रों में सभी उपभोक्ताओं (कृषि उपभोक्ताओं को छोड़कर) को स्मार्ट मीटर के साथ बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

अधिसूचना संचार नेटवर्क वाले क्षेत्रों में कृषि के अलावा सभी उपभोक्ताओं पर लागू होती है और प्रतिस्थापन कार्य दिसंबर 2023 और मार्च 2025 तक दो चरणों में पूरा हो जाएगा। बिजली मंत्रालय ने पिछले सप्ताह सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को प्रीपेड स्मार्ट बिजली पर स्विच करने की सलाह दी थी। मंत्रालयों को इस संबंध में सभी सक्षम आदेश जारी करने के लिए भी कहा गया है।

इस नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कमिशन इस डेडलाइन को दो बार, अधिकतम छह महीने के लिए बढ़ा सकते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें उचित कारण भी बताने होंगे। पूरे देश में मार्च 2025 तक प्रीपेड स्मार्ट मीटर लग जाएंगे।

दिसंबर 2023 तक लग जाएंगे स्मार्ट मीटर
विद्युत मंत्रालय ने कहा है कि ब्लॉक स्तर और उससे ऊपर के सभी सरकारी कार्यालयों, सभी औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को दिसंबर 2023 तक स्मार्ट मीटर के जरिये बिजली की आपूर्ति की जाएगी।


Related News