आजकल हर व्यक्ति अपना वजन कम करने के लिए काफी मेहनत करता है। जिसके लिए वह जिम, वर्कआउट और महंगे-महंगे डाइट प्लान को भी फॉलो करती हैं। यदि डाइट प्लान की बात करें तो इसमें भी कई विकल्प आने लगे हैं। हम अब आपको जीएम डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लिए दावा किया जाता है कि अगर इसे लगातार एक हफ्ते तक फॉलो किया जाए तो तेजी से वजन कम किया जा सकता है। हम अब आपको बताते हैं कैसी है यह डाइट।

जीएम आहार-

पहला दिन: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इस डाइट को फॉलो करने वाले को पहले दिन सिर्फ फल खाना होता है। फलों के बीच भी केला नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे वजन बढ़ता है। आप चाहें तो खरबूजा खा सकते हैं. यह वजन कम करने में मददगार है और पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है।

दिन 2: इस आहार का पालन करने वाले को दूसरे दिन केवल सब्जियां लेने की सलाह दी जाती है। आप वैसे इन्हें पका कर या कच्चा खा सकते हैं. हरी सब्जियां ही शामिल करें।

तीसरा दिन: इस दिन फल और सब्जियां दोनों खाएं, मगर सीमित मात्रा में ही खाएं। ध्यान रहे कि सब्जियों में आलू और फलों में केला खाने से बचें।

चौथा दिन: बता दे की, चौथे दिन केवल दूध और केला खाना है। आप दिन भर गैप रखते हुए 6 से 7 केले और तीन गिलास दूध पी सकते हैं।

दिन 5: जो लोग इस दिन नॉनवेज खाते हैं वे चिकन या मछली खा सकते हैं। यदि आप शाकाहारी हैं तो इस दिन मीट की जगह पनीर और ब्राउन राइस खाएं।

दिन 6: इस दिन मछली या चिकन का सेवन करना चाहिए और यदि आप शाकाहारी हैं तो पनीर खा सकते हैं.

दिन 7: इस डाइट प्लान में सातवें दिन आप फल, सब्जियां और जूस का सेवन कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन सब्जियों के बीच सिर्फ बीन्स ही खानी चाहिए और दूध की जगह सोया दूध का सेवन करें.

Related News