एशियाई देशों में हजार वर्षों से अदरक का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक औषधि के साथ-साथ किचेन मेें भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए होता रहा है। यह बात सभी जानते हैं कि अदरक की तासीर बहुत गर्म होती है, इसलिए इसके सेवन फायदे और नुकसान दोनों हैं। इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि किन परिस्थितियों में अदरक का सेवन करना आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

1- कम वजन होने पर

कम वजन वाले लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक की तासीर गरम होती है और यह चर्बी गलाने का काम करती है। अदरक के सेवन वजन तेजी से कम होता है तथा भूख भी कम लगती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए अदरक रामबाण दवा है। मोटे लोग अदरक का सेवन बखूबी कर सकते हैं।

2- हीमोफीलिया से पीड़ित व्यक्ति

​जो लोग ब्लड डिसॉर्डर के शिकार हैं, उन्हें अदरक से दूर ही रहना चाहिए। बता दें कि अदरक खून को पतला करने का काम करता है। इसलिए उन लोगों को अदरक से दूर ही रहना चाहिए,जिन्हें खून का थक्का जमने की परेशानी होती है।

3-डायबिटीज रोगी

जो लोग शुगर से पीड़ित हैं अथवा ब्लड प्रेशर की नियमित दवाइयां खाने वाले लोग अदरक का सेवन करने से बचें। दवाइयों में मौजूद बेटा-ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर एक खतरनाक मिश्रण बनाते हैं। बता दें कि अदरक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी में इंसुलिन का लेवल बढ़ा देते हैं। ऐसे में शुगर पीड़ितों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप को शुगर है तो आज से अदरक का सेवन बंद कर दें। अदरक की चाय से पेट में एसिड का लेवल बढ़ता है, जिससे एसिडिटी की समस्या होती है।

Related News