आधुनिक भारत में खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर एक महत्वपूर्ण घटक बन गया हैं, लेकिन एक समय था जब घर में खाना लकड़ियों और गोबर के उपलो से बनाया जाता था, जिससे इनडोर वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होती थीं। इस चिंता को दूर करने के लिए, भारत सरकार ने आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान करने के लिए उज्ज्वला योजना शुरू की। इससे लोगो को सुविधा तो मिली लेकिन मन में सवाल उठता हैं क्या आपका गैस सिलेंडर एक्सपायर हो गया है, इसका कैसे करें पता आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

एक्सपायर डेट को समझना:

एलपीजी गैस सिलेंडर का निरीक्षण करने पर, आपको A-23, B-25, C-24, D-23 जैसे अल्फ़ान्यूमेरिक कोड वाली तीन छड़ें दिखाई दे सकती हैं। इन चिह्नों में आवश्यक जानकारी होती है, विशेषकर सिलेंडर की समाप्ति तिथि के संबंध में। अक्षर A, B, C, और D अंग्रेजी के विशिष्ट महीनों से मेल खाते हैं:

Google

ए: जनवरी, फरवरी, मार्च

बी: अप्रैल, मई, जून

सी: जुलाई, अगस्त, सितंबर

डी: अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर

Google

इन अक्षरों के आगे वर्ष दर्शाने वाले अंक हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी सिलेंडर पर C-24 मिलता है, तो यह दर्शाता है कि सिलेंडर वर्ष 2024 में जुलाई और सितंबर के बीच समाप्त हो जाएगा। यह सरल अल्फ़ान्यूमेरिक प्रणाली उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा और दक्षता सुनिश्चित करते हुए, अपने गैस सिलेंडर की समाप्ति तिथि आसानी से निर्धारित करने की अनुमति देती है।

Related News