आज के समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से कई लोगों का पेट खराब रहता है। पेट में कब्ज बना रहता है और इस वजह से कुछ भी नहीं खा पाता है। कब्ज के कारण पेट साफ नहीं होता और पेट साफ न होने के कारण दिन भर सुस्ती बनी रहती है। इसी के साथ मेरा कोई काम करने का मन नहीं करता है. कब्ज की समस्या के कारण आपको मल त्याग करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, घंटों बैठना पड़ता है। व्यक्ति को खाना-पीना बहुत ही सावधानी से करना होता है। ऐसे में आज हम आपको कब्ज के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

किशमिश का सेवन- रात को लगभग 8-10 ग्राम किशमिश पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसके बीज निकालकर दूध में उबालकर दूध पी लें। ऐसा करने से कब्ज दूर हो जाएगी।

अरंडी का तेल- एक गिलास गर्म दूध में 1-2 चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर रात को सोते समय पीएं। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए यह घरेलू उपाय सबसे अच्छा है।

बेल- कब्ज की समस्या के लिए बेल का फल बहुत फायदेमंद होता है। प्रयोग के लिए आधा कप बेल का गूदा और एक चम्मच गुड़ शाम को भोजन से पहले लें। आपको बता दें कि कब्ज में भी बेल का शरबत फायदेमंद होता है।

जीरा और अजवायन- जीरा और अजवायन को धीमी आंच पर भून कर पीस लें. अब इसमें काला नमक डालकर तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर एक डिब्बे में रख लें। अब आधा चम्मच रोजाना गुनगुने पानी के साथ पिएं।

मुलेठी- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एक गिलास पानी में एक चम्मच मुलेठी का पाउडर और एक चम्मच गुड़ मिलाकर सेवन करें। यह कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है।

सौंफ- रात को सोने से पहले एक चम्मच भुनी हुई सौंफ गर्म पानी के साथ पिएं। आपको बता दें कि सौंफ में पाया जाने वाला वाष्पशील तेल पाचन में सुधार करता है, और गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है।

Related News