हर साल अगस्त के पहले सप्ताह के रविवार के दिन भारतवर्ष में फ्रेंडशिप डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है और इस दिन दोस्त एक दूसरे से उनकी दोस्ती के वादों को दोहराते हैं। वैसे तो दोस्त वह है जो हर दिन आपके साथ हो लेकिन हर हर साल अगस्त के पहले रविवार को दोस्ती का दिन यानी फ्रेंडशिप डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है।

इस साल भारत में फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त के दिन रविवार को सेलिब्रेट किया जाएगा और इन सब के बीच एक सवाल अगर आपके मन में है कि आखिर क्या कारण है कि रविवार के दिन ही और अगस्त के पहले रविवार के दिन ही इस फ्रेंडशिप डे को मनाया जाता है तो आज हम आपके इस सवाल को लेकर इस से जुड़ी कुछ जानकारियां आपके साथ सांझा करने वाले हैं।

हालांकि आपको बता दें कि अगस्त महीने के पहले रविवार को नेशनल फ्रेंडशिप डे भारत में मनाया जाता है वहीं विश्व फ्रेंडशिप डे यानी अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई के दिन मनाया गया था। आपको बता दें भारत अमेरिका बांग्लादेश जैसे कहीं देश है अगस्त महीने के पहले रविवार के दिन अपने फ्रेंडशिप डे को बनाते हैं।

इसके पीछे की प्रचलित कहानी यह है कि जब एक व्यक्ति की किसी ने हत्या कर दी तो 1935 में उस अमेरिकी व्यक्ति के दोस्त ने यह खबर से निराश होकर खुदकुशी कर ली थी और उसी के बाद से इस दोस्ती को अमर अमर रखते हुए फ्रेंडशिप डे हर रविवार को अगस्त के महीने में बनाया जाता है क्योंकि यह घटना अगस्त के पहले रविवार के दिन ही हुई थी।

Related News