बहुपयोगी और प्रिय आलू, असंख्य भारतीय व्यंजनों में अपनी जगह बना लेता है और देश भर के घरों में मुख्य सामग्री के रूप में काम करता है। चाहे उपवास के दिन हों या जल्दी-जल्दी सुबह, आलू की अनुकूलता निखर कर सामने आती है। महाराष्ट्र के प्रतिष्ठित वड़ा पाव से लेकर बंगाल के आरामदायक आलू पोस्तो तक, इसकी उपस्थिति अपरिहार्य है। लेकिन एक और व्यंजन हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते है आलू मुरी, जो कि मुंह का स्वाद ही बदल देती हैं, आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी के बारे में

Google

तरीका:

1. सामग्री इकट्ठा करें:

आलू मुरी के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा करके शुरुआत करें। खाना पकाने की प्रक्रिया के लिए प्याज और टमाटर को बारीक काट लें।

2. पैन गरम करें:

स्टोव पर एक पैन रखें और इसे गर्म होने दें। पैन में एक चम्मच देसी घी डालें, मुरमुरे डालने से पहले इसे पिघलने दें।

Google

3. मुरमुरे को टोस्ट करें:

एक बार जब मुरमुरे पैन में आ जाएं, तो इसका स्वाद और बनावट बढ़ाने के लिए इसे हल्का भूरा कर लें। जैसे ही यह सुनहरे रंग में बदल जाए, मिश्रण में कटा हुआ प्याज, टमाटर और मसाले डालें।

4. स्वादिष्ट तत्व जोड़ें:

मिश्रण में कटी हुई हरी मिर्च और टमाटर डालें, इसमें मसाला और तीखापन मिलाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए नमक, चाट मसाला और झाल मुरी मसाला छिड़कें।

Google

5. उबले आलू शामिल करें:

पैन में उबले हुए आलू डालें, स्वाद का समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए लगातार हिलाते रहें। सामग्रियों का मिश्रण बनावट और स्वाद का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण बनाता है।

6. सजाकर परोसें:

एक बार पूरी तरह पकने के बाद, अपनी आलू मुरी को चाट मसाला, नींबू के रस के छींटे और सेव (कुरकुरे चने के आटे के नूडल्स) से सजाएँ। अतिरिक्त क्रंच के लिए, मूंगफली भी डालने पर विचार करें।

Related News