इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि हर कोई हल्का खाना खाना पसंद करता है। आजकल सभी लोग अपने डाइट में ऐसी चीजें शामिल करता है जो पोषक तत्वों से भरपूर हो और शरीर में आसानी से पच जाए। चाहे ब्रेकफास्ट दो या फिर स्नैक्स खाने का टाइम। लोग हमेशा हल्का खाना ही पसंद करते हैं आज इस लेख के माध्यम है हम आपको एक ऐसे ही ही रेसिपी बताने वाले हैं जिसको आप अपने डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे रोस्टेड पीनट मसाला चाट की आसान रेसिपी से आप घर पर कम समय में आसानी से तैयार कर सकते हैं इसका सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं यह सभी के लिए फायदेमंद होती है। आईएसए के माध्यम से आपको बताते हैं रोस्टेड पीनट मसाला चाट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और बनाने का आसान तरीका -

* रोस्टेड पीनट मसाला चाट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. 1 कप रोस्टेड मूंगफली

2. धनिया

3. 1 कप तेल

4. नमक

5. मिर्च

6. 2 छोटे प्याज

7. 1 खीरा

8. 1 टमाटर

9. 3-4 हरी मिर्च

10. काली मिर्च

11. 1 नींबू और चाट मसाला

* रोस्टेड पीनट मसाला चाट बनाने की आसान रेसिपी :

1. रोस्टेड पीनट मसाला चाट बनाने के लिए आपको चाहिए रोस्टेड मूंगफली, टमाटर, धनिया, तेल, नमक, मिर्च, प्याज, खीरा, काली मिर्च, हरी मिर्च, नींबू और चाट मसाला।

2. सबसे पहले पीनट यानि मूंगफली को रोस्ट कर लें। रोस्ट करने के लिए आपको मूंगफली पर हल्का सा बेसन छिड़कर उसपर थोड़ा सा चाट मसाला डालना है।

3. इसके बाद पीनट को तेल में तल लें। ऐसा करने से आपके रोस्टेड पीनट तैयार हो जाएंगे।

4. इसके बाद प्याज, खीरा और टमाटर और हरी मिर्च को बारीक-बारीक काट लें।

5. अगर आप यह स्नैक्स बच्चों के लिए बना रहे हैं तो हरी मिर्च यूज ना करें।

6. अब एक बड़ा बाउल लें और उसमें कटी हुई सारी चीजें डाल दें। इसके बाद बाउल में नमक, मिर्च और काली मिर्च डालें और सारे सामान को अच्छे से मिलाएं।

7. अब बाउल में पीनट भी डाल दें और इसके बाद पूरी चाट पर आधा नींबू और धनिया छिड़क दें।

8. अब आपकी चाट तैयार।

9. आप इसे ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के लिए परोस सकते हैं।

Related News