हमारे देश में खाद्य अपमिश्रण खतरनाक स्तर तक पहुँच गया है। दूध से लेकर पेयजल, फल, तेल, सब्जियां और यहां तक ​​कि मांस तक लगभग हर खाद्य पदार्थ में मिलावट पाई जा सकती है। नतीजतन, यह उपभोक्ता के स्वास्थ्य और कैंसर जैसी घातक बीमारियों के फैलने पर हानिकारक प्रभाव डाल रहा है। इस मुद्दे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। मिलावटी खाद्य पदार्थ खरीदने से उपभोक्ता को वित्तीय नुकसान भी होता है।

मिलावटी भोजन का मतलब है किसी खाद्य पदार्थ को पूरी तरह से बदल देना या उसमें कुछ घटिया या सस्ता मिलावट करना या उसमें से कुछ हटाना, जो उसकी गुणवत्ता के साथ-साथ उसके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। का नुकसान हुआ है। कुछ मिलावट लापरवाह खाद्य पैकेजिंग, हैंडलिंग या परिवहन के दौरान होती है, जैसे कि अनाज या दालों में आमतौर पर मिट्टी, बजरी या धूल होती है, लेकिन कभी-कभी उत्पादक आय में वृद्धि हो सकती है। वे लालच में जानबूझकर व्यभिचार भी करते हैं। इसलिए, उपभोक्ता को मिलावटी खाद्य पदार्थों के बारे में सूचित करना ज़रूरी है, ताकि उसके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े और धन का नुकसान न हो। खाद्य पदार्थों में मिलावट की जाँच के लिए प्रयोगशाला किट भी उपलब्ध हैं लेकिन आम उपभोक्ता को इसकी जानकारी नहीं है। कई खाद्य मिलावट आसानी से घर पर परीक्षण किया जा सकता है,


- दूध में पानी की मिलावट

दूध में पानी के संदूषण के लिए परीक्षण करने के लिए, एक स्टील प्लेट पर दूध का एक पूरा चम्मच रखें और इसे झुकाएं। पानी के बिना दूध धीरे-धीरे नीचे आ जाएगा और प्लेट पर एक दूधिया निशान छोड़ देगा, जबकि मिलावटी दूध जल्दी और बिना निशान के नीचे आ जाएगा।


- खोये या पनीर में स्टार्च

5 मिलीलीटर पानी में थोड़ा खोआ या पनीर उबालें। ठंडा होने के बाद, आयोडीन की टिंचर की कुछ बूंदें डालें। यदि वे नीले हो जाते हैं, तो पनीर में खोये या मिलावट होती है।

- शहद में शक्कर का घोल

एक गिलास में पानी लें और उसमें एक या दो बूंद शहद मिलाएं। शुद्ध शहद पानी में नहीं घुलता और मिलावटी शहद पानी में घुल जाएगा।

- चीनी या गुड़ में चाक पाउडर

एक गिलास में पानी लें और उसमें 10 ग्राम चीनी या गुड़ मिलाएं। यदि उनमें मिलावट है, तो यह भंग नहीं होगा और कांच के नीचे बैठेगा।

- अनाज में कृत्रिम रंग

एक ग्लास जार में पानी लें और उसमें दो चम्मच अनाज डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। असली अनाज अपना रंग नहीं खोएगा और मिलावटी अनाज का नकली रंग पानी में घुल जाएगा।

- काली मिर्च में पपीते के बीज

आधा गिलास पानी में एक चम्मच साबुत काली मिर्च डालें। असली मिर्च कांच के नीचे बैठेंगे और पपीते के बीज पानी पर तैरेंगे।

- हल्दी में कृत्रिम रंग

आधा गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर डालें। असली हल्दी कोई रंग नहीं देगी और नकली हल्दी गहरा रंग देगी।

- जीरे में रंगे हुए बीज

अपने पैन पर थोड़ा सा जीरा डालें और रगड़ें। यदि हाथ की हथेली काली हो जाती है, तो जीरा नकली है।

- हरी मिर्च या सब्जियों में कृत्रिम रंग

पानी या एक खाद्य कंटेनर में एक कपास की गेंद डुबकी और मिर्च / सब्जियों पर रगड़ें। यदि कपास हरा हो जाता है, तो उन्हें कृत्रिम रूप से चित्रित किया जाता है।

- लाल मिर्च में रंग मिलाना

आधा गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें। रंगे हुए मिर्चों का रंग पानी में घुलने लगेगा, जबकि असली मिर्चें अपना रंग नहीं खोएंगी।

- हरी मटर पर कृत्रिम रंग

कुछ हरी मटर लें और उन्हें पानी में डालें। आधे घंटे के बाद, यदि पानी हरा हो जाता है, तो उन्हें चित्रित किया जाता है।

- नमक में चाक पाउडर

एक चौथाई चम्मच नमक को आधा गिलास पानी में घोलें। यदि सभी नमक पानी में घुलने के बाद रंग नहीं बदलते हैं, तो नमक शुद्ध है। यदि पानी अशांत हो जाता है और अघुलनशील अशुद्धियां कांच के नीचे बस जाती हैं, तो यह चाक पाउडर का मिश्रण है।

- कॉफी पाउडर में धूल

पांच मिनट के लिए आधा गिलास पानी में आधा कप कॉफी पाउडर मिलाएं। शुद्ध कॉफी में, पानी की निचली परत के नीचे कुछ भी नहीं आएगा, जबकि मिलावटी कॉफी में, मिट्टी के कण नीचे की परत पर जमा हो जाएंगे।

- चाय की पत्तियों में रंग की मिलावट

गीले फिल्टर पेपर पर चाय की पत्तियों को फैलाएं और पत्तियों को फिर से गीला करें। रंगे हुए चाय की पत्ती फिल्टर पेपर पर रंग छोड़ देगी, जबकि शुद्ध पत्ती का रंग बाहर नहीं आएगा, क्योंकि शुद्ध पत्ती का रंग केवल गर्म पानी में निकलता है।

Related News