गंदे कंघों को समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी है। अगर आप गंदे कंघे को समय पर साफ नहीं करते हैं तो इससे बदबू आएगी और आपके बालों को नुकसान भी पहुंचेगा। कई लोगों के घरों में कंघे बहुत गंदे होते हैं। इस प्रकार के कॉम्ब्स को संभालना पसंद नहीं है। अगर आप नियमित रूप से कंघी की सफाई नहीं करते हैं तो इससे भी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है।

गंदी कंघी को आप शैम्पू की मदद से जल्दी साफ कर सकते हैं। कंघी को साफ करने के लिए आप एक बाल्टी में पानी लें और उसमें शैम्पू डालें। फिर इस पानी में कंघी को डुबोकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से कंघी साफ हो जाती है और गंदगी भी दूर हो जाती है।

कंघी को साफ करने के लिए आप टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पुराना टूथब्रश लें और उसे कंघी पर रगड़ें। ऐसा करने से गंदगी बाहर निकल जाएगी और आपकी कंघी भी एकदम साफ हो जाएगी। आप कंघी को भिगोकर टूथब्रश से भी साफ कर सकते हैं।

कंघी को साफ करने के लिए टिश्यू पेपर बहुत पतला होता है। इसके लिए आप सबसे पहले टिश्यू पेपर को गीला कर लें। फिर टिश्यू पेपर से कंघी को ऊपर-नीचे रोल करें। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार करने से कंघी साफ हो जाती है। कंघी से गंदगी निकालने के लिए आप टूथपिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाथ में एक टूथपिक लें और उसके अगले किनारे से कंघी को साफ करें। टूथपिक से साफ करने में आपको समय लगता है। इसके लिए आप टूथब्रश जैसी दूसरी चीजों से जल्दी साफ कर सकते हैं।

Related News