ठंड के मौसम में गले का सूखना एक आम समस्या है। जिसे लोग तुच्छ के रूप में अनदेखा करते हैं, लेकिन अक्सर यह भी संक्रमण का संकेत है। ठंड के कारण गले में सूखे की समस्या अधिक आम है। इसका सही समय पर इलाज किया जाना आवश्यक है। गले में खराश, निर्जलीकरण, वायरस संक्रमण, किसी भी एलर्जी, खुले मुंह से सांस लेने से शुष्क गले हो सकते हैं।

सूखे गले के कई अन्य कारण हैं। मोनोन्यूक्लिओसिस गले का सूखापन भी पैदा कर सकता है, एक बीमारी जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है। सूखा गला एसिड रिफ्लक्स के कारण भी हो सकता है। पेट में एसिड घेघा तक पहुंचता है, जिससे गले में सूजन होती है। टॉन्सिलिटिस संक्रमण भी गले में खराश पैदा कर सकता है। शुष्क गले में दर्द, सूखी खांसी, खाने में कठिनाई, बुखार, सांस लेने में कठिनाई, मांसपेशियों में कमजोरी, शरीर में दर्द हो सकता है।

मसालेदार भोजन, तैलीय भोजन, उच्च वसा वाले आहार और कैफीन से दूर रहें। ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनसे पेट में एसिड न बने। डाइट में हरी सब्जियां, सूप, जूस और फल शामिल करें। वजन को नियंत्रण में रखें ताकि पेट पर दबाव न पड़े। एक बार में सभी खाने के बजाय छोटे भोजन खाएं। यह भोजन को पचाने में आसान बनाता है और एसिड की समस्या पैदा नहीं करता है।

Related News