लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि जब भी वो लम्बा सफर तय करते हैं तो उन्हें उल्टी होने लग जाती है। आपने भी देखा होगा कि कुछ लोगों को पहाड़ों पर सिर्फ एक किलोमीटर चलते ही उल्टी होने लग जाती है। लेकिन आज हम आपको अ बताते हैं कि ऐसा क्या करें जिससे कि पहाड़ों पर बस या कार में उल्टी ना हो।

पीछे की सीट पर ना करें सफर
अगर आपको कार या बस में सफर के दौरान उल्टियां आती है, चक्कर आते हैं या घबराहट होती है तो कभी भी पीछे की सिट पर न बैठे। मोशन सिकनेस सबसे जादा पिछली सीट पर ही आती हैं इसलिए कोशिश करें की आगे की तरफ बैठे।

खाली पेट सफर ना करें
खाली पेट सफर करने से उल्टी तो होती है साथ ही तला हुआ खाना भी उल्टी का कारण बन सकता है। तो इसलिए हमेशा हल्का फुल्का ही कुछ खाएं।

खुली हवा
बस या गाड़ी में आपको खुली हवा की आवश्यकता होती है इसलिए खिड़की से बाहर हवा लेने से अच्छा अहसास होगा अगर खिड़की से ठंडी हवा आ रही है तो पूरी तरह से सर बाहर ना निकालें इससे तबियत और भी ज्यादा खराब हो सकती है।

खाने में इन चीजों का करें सेवन–
नीबू पानी, कोका ड्रिंक, अदरक, पुदीना और केंडी का सेवन करने से उल्टियां नहीं होंगी। इन सबका चढ़ने से पहले सेवन करें और साथ ही सफर के बीच में भी अगर जी मचलने लगे तो इन सब चीजों को ले सकते हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन करना भी सेहत खराब कर सकता है।

Related News