स्वस्थ रहने के लिए अच्छी स्वास्थ्य नींद बहुत जरूरी है। आज की तेज भागती जिंदगी में बहुत से लोग अनिद्रा की इस समस्या से परेशान हैं। गलत खान-पान और बदलती जीवनशैली के कारण भी यह समस्या बढ़ रही है। विशेषज्ञों के अनुसार, स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को हर रात सात से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। हालाँकि नींद की कमी से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। यदि हमें रात में पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो हमें अगले दिन कोई काम करने का मन नहीं करता है और हम दिन भर थकान महसूस करते हैं। कई लोगों को रात में नींद नहीं आती है।

आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपनी अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। और आपको अच्छी और स्वस्थ नींद मिलेगी। यदि आप रात को सो नहीं सकते हैं, तो आपको चाय और कॉफी का सेवन कम करना चाहिए। बड़ी मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन करने से हमें नींद नहीं आती है। रात को सोने जाने से पहले चाय या कॉफी न पिएं।

यदि आप सोते समय चाय या कॉफी पीते हैं, तो आप सो नहीं पाएंगे। आयुर्वेद के अनुसार, रात को सोने से पहले दूध में जायफल का सेवन करने से अच्छी और लंबी नींद आती है। आप दूध में केसर मिलाकर भी पी सकते हैं। केसर को दूध में डालकर पीने से भी नींद में सुधार होता है। आज लोग आयुर्वेदिक उपचार की ओर बढ़ रहे हैं। आयुर्वेदिक एक सरल और घरेलू उपाय है।

जिसे आसानी से समझा और फॉलो किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, अच्छी और स्वस्थ नींद के लिए, आप अश्वगंधा, और शंख का सेवन कर सकते हैं। सेब साइडर सिरका लेने से अनिद्रा दूर होती है। सेब में बहुत सारे अमीनो एसिड होते हैं, जो थकान दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप भी अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में सेब साइडर सिरका शामिल करें।

Related News