सर्दी का मौसम है और इस मौसम में लोग घर में तरह-तरह के व्यंजन बनाकर खाते हैं। आज हम आपको सबसे ज्यादा फायदेमंद लड्डू बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. सर्दियों में आप घर पर ही मेथी के लड्डू बना सकते हैं जो खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होंगे. यह जोड़ों के दर्द की भी रामबाण औषधि साबित होती है।

सामग्री:

मैदा 2 कप

बेसन 1 कप

2.5 कप पिघला हुआ मक्खन

2 कप चीनी

1 कप काजू, कुटा हुआ

1/2 कप बादाम कटे हुए

1 कप नारियल बारीक कटा हुआ

3 चम्मच मेथी पाउडर

2 चम्मच अदरक पाउडर

मेथी के लड्डू बनाने की विधि - सबसे पहले मेथी को गुड़ के पाउडर में दो दिन के लिए रख दें. ताकि मेथी का कड़वापन दूर हो जाए। - अब बेसन, काले मटर का आटा और गेहूं का आटा मिलाकर 15 मिनट के लिए रख दें. फिर आटे को हल्का सा गूंद लें। अब एक नॉन स्टिक पैन में घी लें और आटे को फ्राई करें। आटा हल्का ब्राउन हो जाए तो इसमें काजू और बादाम डाल दें।

गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें मेथी और गुड़ का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब चीनी, अदरक पाउडर, नारियल की भूसी डालें। एक छोटे मेथी के लड्डू के साथ खसखस ​​लेकर लड्डू बांध लें. अब अंत में लड्डू को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें. मेथी के लड्डू खाने में कड़वे लगते हैं। यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है। यह जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

Related News