हमारे शरीर को कमजोरी में ज्यादा से ज्यादा अगर किसी चीज की आवश्यकता होती है, तो वह है एनर्जी, और इसका सबसे महत्वपूर्ण कारक है भोजन, कई बार हम ऐसा भोजन करते हैं,जिसके कारण हमारे शरीर को आवश्यक तत्व कैलोरी आयरन विटामिन जैसी उपयुक्त चीज नहीं मिल पाती, जिसके कारण हमारा शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसको आप अपने रोजमर्रा की डाइट में शामिल करके स्वस्थ रह सकते है।


केला और दूध को साथ में लेने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन विटामिन मिनरल व फाइबर मिलते हैं, जो पोषण हमें इस डाइट से मिलता है उससे शरीर को तीन-चार दिन के लिए ऊर्जा मिल जाती है।

चने की दाल आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है तथा हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करती है।

पालक में विटामिन ए , सी,ई, के और बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम फास्फोरस और, आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं।


आयुर्वेद में हल्दी को कई रोगों का एकमात्र रामबाण दवा माना गया है हल्दी रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है,हल्दी में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, खनिज, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट,विटामिन ए बी सी के स्रोत तथा कैलोरी भी पाई जाती है. हल्दी व शहद मिलाकर खाने से शरीर में अभूतपूर्व ऊर्जा मिलती है।

Related News