एक्ट्रेस फातिमा सना शेख ने हाल ही में कहा है कि वो मिर्गी जैसी बीमारी से पीड़ित हैं। फातिमा का कहना है कि वो एक्सरसाइज और मेडिसिन की मदद से इस बीमारी को सही करने में लगी हुई हैं। उनका ये मानना है कि इस बीमारी की वजह से उनके प्रोफेशनल काम में कभी रूकावट नहीं आई।

दंगल की शूटिंग के दौरान पता लगा बीमारी के बारे में
फातिमा से जब पूछा गया कि उन्हें इस बीमारी का कब पता चला, तो उन्होंने बताया कि, 'दंगल फिल्म की शूटिंग के दौरान मेरी ये बीमारी डायग्नोस्ड हुई। मैं सेट पर बेहोश हो गई थी औऱ जब नींद खुली तो हॉस्पिटल में थी। हालांकि शुरुआत में मेरे लिए ये एक्सेप्ट करना मुश्किल था कि मैं मिर्गी जैसी बीमारी से पीड़ित हूं, लेकिन धीरे-धीरे मैंने इसके साथ जीना सीख लिया है।' फातिमा से जब यह पूछा गया कि क्या ये बात सही है कि मिर्गी के पेशेंट को जूते सूंघाने से वो ठीक हो जाता है। इससे जबाव में फातिमा ने लिखा, ऐसा मत करना। ये सिर्फ एक मिथ है। लोगों ने मेरे साथ भी ऐसा किया है। मैं वर्कआउट करती हूं। एंडोर्फिन (मिर्गी) आते रहते हैं, लेकिन अगर आप चाहें, तो डॉक्टर की मदद ले सकते हैं।

क्या है मिर्गी?
म‍िर्गी दिमाग से जुड़ी एक समस्या है। जिसमें नर्वस स‍िस्‍टम प्रभाव‍ित होता है। इस बीमारी में द‍िमाग, शरीर को संदेश नहीं भेज पाता। कुछ वक्त के ल‍िए व्‍यक्‍त‍ि के सोचने-समझने और रिएक्ट करने की क्षमता पूरी तरह से खत्‍म हो जाती है। जिस वजह से व्‍यक्‍त‍ि अजीबो-गरीब बिहेव करता है। मांसपेश‍ियों में ऐंठन होने लगती है। बेहोशी के साथ व्‍यक्‍त‍ि को झटके भी लगते हैं।

मिर्गी के लक्षण
- बेहोश होना

- स्किन में झनझनाहट

- सोचने-समझने की क्षमता खोना

- मुंह से झाग न‍िकलना

- मांसपेश‍ियों में अकड़न

- बेहोश होना

Related News