दोस्तों, आप अक्सर सोचते होंगे कि हम कोई खास दिन क्यों मनाते हैं। कभी टीचर्स डे, कभी मदर्स डे तो कभी बाल दिवस। किसी भी विशेष दिन को हमारे जीवन में उस व्यक्ति या वस्तु के महत्व को दर्शाने के लिए मनाया जाता है। इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जहां हमारे पास खुद के लिए सोचने का समय नहीं है, हम दूसरों के बारे में कैसे सोच सकते हैं?
शिक्षक आपको हर दिन अच्छी चीजें सिखाता है जो आपको जीवन में बाद में काम करना है, फिर भी स्कूल आपको उबाऊ महसूस कराता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि स्कूल एक बेजान जगह है अगर कोई शिक्षक नहीं है जो इसे जीवंत बनाता है? इस प्रकार किसी भी विशेष दिन को मनाने का उद्देश्य आपको यह समझाना है कि उस व्यक्ति ने आपके जीवन में कितना योगदान दिया है और इसके बिना आपके जीवन पर इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है। दोस्तों क्या आपके घर में कोई ऐसा है जो आपकी हर जरूरत को पूरा करता हो? अपनी माँ को हिट होने से बचाता है? अपने दोस्त बनो और तुम्हारा मज़ाक उड़ाओ, खेल खेलो - पिताजी! ठीक है पापा कितने अच्छे लगते हैं। आपको नई चीजें देता है। तुम्हारे लिए घोड़ा बन जाता है और उसकी पीठ पर बैठ जाता है। आपको बाहर घूमने ले जाता है।


क्या आप जानते हैं कि फादर्स डे भी फादर्स डे के दिन ही मनाया जाता है। "फादर्स डे" 17 जून को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत सेरी नाम की महिला ने की थी। सेरेना और उनके छोटे भाई-बहनों की परवरिश उनके पिता ने ही की थी। यह देखकर कि हर कोई मदर्स डे मना रहा था, उसने फैसला किया कि फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए, इसलिए उसने 17 जून को अपने पिता के जन्मदिन को फादर्स डे के रूप में मनाना शुरू कर दिया।

जहां कई लोगों को डैड से डर लगता है, वहीं कई लोगों को लगता है कि डैड दोस्त हैं। जिन लोगों के पिता सख्त होते हैं वे अपने घर में अधिक अनुशासित होते हैं, वे सीधे अपने पिता से कुछ भी कहने से डरते हैं, जो पिता के मित्र की तरह महसूस करते हैं उन्हें अपने घर का माहौल हल्का लगता है। उस घर के बच्चे आराम से पापा को सब कुछ बता सकते हैं। हर पिता का अपने बच्चों के लिए खास प्यार होता है, आपको अक्सर लगता होगा कि पिता के पास हमारे लिए समय नहीं है, तो आप भी सोचते हैं कि आपके पिता किसके लिए इतनी मेहनत कर रहे हैं? सिर्फ अपने भविष्य के लिए? यदि आप अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। अच्छी शिक्षा के लिए और पैसा कहां से आएगा? आपकी इच्छाओं और मांगों को पूरा करने के लिए पैसा कहां से आएगा? फिर कमाएंगे पापा?
रिजल्ट खराब होने पर पापा को गुस्सा क्यों आता है? क्योंकि उन्हें लगता है कि मैं इन बच्चों की शिक्षा पर इतना पैसा बर्बाद कर रहा हूं और वे ध्यान से पढ़ाई भी नहीं कर सकते। उसका दिल उदास है।


अगर पिता आपके लिए यह सब कर रहा है, तो क्या आपको कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे उसे खुशी मिले? तो चलिए शुरू करते हैं फादर्स डे पर पापा को सरप्राइज देने की तैयारी। यदि आप नहीं जानते कि क्या करना है, तो आएं और हमारी सहायता करें।

- एक अच्छा फन कार्ड दें। बाजार में वैसे तो कई रेडीमेड कार्ड हैं लेकिन आप अपने हाथों से बनाए गए कार्डों को देखकर ज्यादा खुश होंगे।

-उस दिन आप उन्हें अपने हाथों से पानी, चाय या नाश्ता दें। इससे पापा तो खुश होंगे ही, लेकिन मम्मी को भी खुश करेंगे।

-आप अपने पिता से वादा करते हैं कि वह आपको ले जाएगा और उनके सपनों को पूरा करेगा। किसी भी पिता के लिए इससे बढ़कर कोई अनमोल तोहफा नहीं होता।

-अब तक की गई गलतियों के लिए माफी मांगें और वादा करें कि उन्हें फिर कभी शिकायत करने का मौका नहीं मिलेगा.

अपनी उम्र के हिसाब से अगर आप अपने पिता के लिए इनमें से कोई एक काम करेंगे तो उन्हें बहुत खुशी होगी और वह सब कुछ भूलकर आपको प्यार से गले लगा लेंगे। लेकिन पापा को जिंदगी में हमेशा याद रखें, सिर्फ एक दिन के लिए नहीं। ऊपर से सख्त दिखने वाले डैड से दोस्ती करना शुरू करो, फिर देखो पापा रसगुल्ला की तरह मुलायम और मीठे लगते हैं या नहीं।

तो बच्चे अपने किसी खास के लिए 21 जून के खास दिन को न भूलें।

Related News