भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग के संबंध में एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि पुरानी केवाईसी जानकारी वाले फास्टैग 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय हो जाएंगे। इससे वाहन मालिकों को अपने फास्टैग की निरंतर कार्यक्षमता सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होती है।

Google

फास्टैग केवाईसी की समय सीमा: एनएचएआई ने फास्टैग के लिए केवाईसी जानकारी अपडेट करने की समय सीमा 31 जनवरी निर्धारित की है। अनुपालन में विफलता के परिणामस्वरूप बैंकों द्वारा FASTags को निष्क्रिय कर दिया जाएगा या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

नए FASTag खातों का सक्रियण: 31 जनवरी, 2024 के बाद केवल नए FASTag खाते सक्रिय रहेंगे, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए अपने KYC विवरण तुरंत अपडेट करना अनिवार्य हो जाएगा।

सहायता के लिए संपर्क जानकारी: FASTag उपयोगकर्ता अपने निकटतम टोल प्लाजा से संपर्क करके या जारीकर्ता बैंकों द्वारा प्रदान किए गए टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबर का उपयोग करके सहायता या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Google

'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल: एनएचएआई ने इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह की दक्षता बढ़ाने के लिए 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल लागू की है। उपयोगकर्ताओं को इस नियम का पालन करना होगा और अपने वाहन से जुड़े पहले से जारी किए गए किसी भी फास्टैग को हटाना होगा।

FASTag को व्यापक रूप से अपनाना: आठ करोड़ से अधिक ड्राइवरों, जो देश में वाहनों की कुल संख्या का 98% है, ने FASTag को अपनाया है। इस प्रणाली ने देश भर में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रक्रिया को महत्वपूर्ण रूप से सुव्यवस्थित कर दिया है।

आवश्यक केवाईसी दस्तावेज: आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार, फास्टैग केवाईसी के लिए पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र की एक प्रति जैसे दस्तावेज आवश्यक हैं।

Google

ऑनलाइन फास्टैग केवाईसी प्रक्रिया: फास्टैग केवाईसी को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, उपयोगकर्ता आईएचएमसीएल फास्टैग पोर्टल पर जा सकते हैं, अपने मोबाइल नंबर के साथ लॉग इन कर सकते हैं, केवाईसी स्थिति की जांच कर सकते हैं, केवाईसी टैब पर क्लिक कर सकते हैं, ग्राहक प्रकार का चयन कर सकते हैं और प्रदान करने के साथ आवश्यक विवरण भर सकते हैं। एड्रेस प्रूफ दस्तावेज और आईडी।

Related News