भारतीय इतिहास में सिर्फ शौर्य गाथाएं ही नहीं हैं, बल्कि कई प्रेम कहानियां भी हैं, जो आज भी बहुत प्रचलित हैं। आज हम आपको इतिहास की कुछ ऐसी ही रोचक लेकिन सत्य प्रेम कहानियों के बारे में बता रहें है, जो आज भी लोगों के यादों में जिन्दा है, ये प्रेम की राह आसान नहीं थी, लेकिन आज भी मरकर अमर है।

1. पृथ्वीराज और संयोगिता चौहान: पृथ्वीराज चौहान की प्रेम कहानी भी बेहद निराली है, पृथ्वीराज को अपने दुश्मन कन्नौज के राजा जयचंद की बेटी संयुक्ता से प्यार हो गया,जब ये खबर जयचंद को लगी तो उन्होंने गुस्से में संयुक्ता का स्वंयवर रचाया और पृथ्वीराज को नीचा दिखाने के लिए दरबार के बाहर एक पुतला बनवाया. इस स्वंयवर में कई राजकुमार आए, लेकिन संयुक्ता ने भी सभी को छोड़कर उस पुतले को माला पहना दी। उसी पुतले के पीछे पृथ्वीराज पहले से छिपे बैठे थे, भरे दरबार से सबके सामने संयुक्ता को लेकर पृथ्वीराज भाग गए और विवाह किया।


2. बाजीराव मस्तानी: इनकी प्रेम कहानी पर तो फिल्म भी बनी जो काफी हिट रही,मराठा पेशवा बाजीराव की दूसरी मुस्लिम पत्नी का नाम मस्तानी था, दोनों की प्रेम कहानी सदियों बाद भी लोग नहीं भूले.हालांकि अपनी मोहब्बत को पाने के लिए बाजीराव और मस्तानी को बहुत विवादों का और मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

3. हीर-रांझा: फिल्मी गानों से लेकर कहानियों तक मोहब्बत के नगमों में आज भी हीर-रांझा का नाम बड़ी शान से लिया जाता है, क्योंकि इनकी प्रेम कहानी है ही ऐसी. इस प्रेम कथा की नायिका हीर एक दौलतमंद खानदान से ताल्लुक रखती थी,हीर को रांझा से प्यार हो गया लेकिन हीर के घरवालों को ये रास नहीं आया और उन्होंने उसकी शादी कर दी, लेकिन शादी के बाद भी दोनों के प्यार में कोई कमी नहीं आई, रांझा हीर के प्यार में फकीर बनकर उसके गांव में पहुंच गया. इस प्रेम कहानी का अंत भी मौत से हुआ।

Related News