दोस्तो उत्तर भारत में गर्मी ने अपना प्रकोप जारी कर रखा हैं, उत्तर भारत में कई ऐसे इलाके हैं जहां पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, गर्मी के संपर्क में लंबे समय तक रहने से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि स्वास्थ्य जोखिम भी पैदा होते हैं, जो चिलचिलाती धूप की वजह से और भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में गर्मी के कारण आंखों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हैं, इसके लिए अपने आहार में कुछ चीजें मिलाना जरूरी हैं-

Google

विटामिन ए:

विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व के रूप में उभरता है। यह दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण वर्णक रोडोप्सिन के उत्पादन को सुगम बनाता है, साथ ही समग्र सेलुलर विकास और जीवन शक्ति को भी बढ़ावा देता है।

Google

विटामिन ई: ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ लड़ाई में, विटामिन ई एक मजबूत सहयोगी के रूप में उभरता है, जो आंखों को उम्र से संबंधित बीमारियों से बचाता है। इसके लाभ नेत्र स्वास्थ्य से परे, त्वचा, बाल और यहां तक ​​कि गुर्दे के कार्य को भी प्रभावित करते हैं। वनस्पति तेल, अनाज, मांस, अंडे और फलों और सब्जियों की एक विविध श्रृंखला जैसे समृद्ध आहार स्रोत इसकी कमी को दूर करने के लिए तैयार हैं।

विटामिन बी 12: विटामिन बी 12, मोतियाबिंद के जोखिम को कम करके और रेटिना के कार्य को मजबूत करके आंखों के स्वास्थ्य की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अतिरिक्त, यह ऊर्जा चयापचय में सहायता करता है, भोजन को ग्लूकोज में परिवर्तित करने में सहायता करता है।

Google

विटामिन सी: अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए प्रसिद्ध, विटामिन सी, या एल-एस्कॉर्बिक एसिड, नेत्र स्वास्थ्य के एक मजबूत रक्षक के रूप में उभरता है, जो आंखों की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और मौसमी बीमारियों के खिलाफ शरीर को मजबूत करता है।

Related News