आज के डीजिटल युक्त जमाने में हम दिन के 18 घंटों से भी ज्यादा तेज लाइट वाले उपकरण जैसे स्मार्टफोन, डेस्कटॉप, लैपटॉप पर बिताते हैं, जो काम तो सरल बनाता हैं, लेकिन हमारी आंखों के लिए हानिकारक होता हैं, लंबे समय तक इन उपकरणों के सम्पर्क में रहने से आंखों में जलन और थकान होना एक आम समस्या हैं, जिससे लाखों लोग ग्रसित हैं, लेकिन ऐसे कई सरल और प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो इन लक्षणों को कम करने और आंखों को आराम देने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. ठंडे पानी से धोना

दिन में कई बार ठंडे पानी से अपनी आँखें धोने से आंखों की थकान और जलन कम हो सकती है।

2. खीरे के टुकड़े

खीरे में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो थकी हुई आँखों को आराम पहुँचा सकते हैं। ताज़ा और शांत प्रभाव के लिए अपनी बंद आँखों पर खीरे के ठंडे टुकड़े रखें।

Google

3. आलू के टुकड़े

आलू में स्टार्च होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है। इससे सूजन कम होगी।

4. गर्म पानी की भाप

आरामदायक उपाय के लिए, एक कटोरी गर्म पानी लें और उसमें पुदीने या तुलसी के तेल की कुछ बूँदें डालें। अपनी आँखें बंद करके कटोरे पर झुकें और भाप लें।

Google

5. आंखों के व्यायाम

अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से आंखों के व्यायाम को शामिल करने से आंखों की मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं और थकान कम हो सकती है।

6. पर्याप्त नींद

सुनिश्चित करें कि आपको हर रात 7-8 घंटे की अच्छी नींद मिले। आंखों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त आराम ज़रूरी है और इससे थकान को रोकने में मदद मिलती है।

Related News