IIT कानपुर के प्रोफेसर डॉ मनिंद्र अग्रवाल ने कहा कि COVID-19 की तीसरी लहर, जो Omicron के कारण है, IIT के सूत्र मॉडल की भविष्यवाणी के अनुसार दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में अपने चरम पर पहुंच गई है। उन्होंने आगे कहा कि इस सप्ताह महाराष्ट्र, गुजरात और हरियाणा में COVID-19 चरम पर होगा।

इससे पहले एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, मॉडल विकसित करने वाले डॉ अग्रवाल ने भविष्यवाणी की थी कि जनवरी के अंत तक कोविड ​​​​-19 की तीसरी लहर चरम पर होगी।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि भारत में पहले के अनुमान की तुलना में COVID-19 तेजी से फैल रहा है।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, IIT प्रोफेसर ने कहा, "इसके दो प्रशंसनीय कारण दिखाई देते हैं: 1) जनसंख्या में दो समूह हैं, एक ऑमिक्रोन के खिलाफ कम प्रतिरक्षा के साथ और दूसरा अधिक के साथ। उत्परिवर्ती पहले ग्रुप में फैल रहा है और तेज वृद्धि का कारण बन रहा है। अब पहला समूह समाप्त हो गया है और इसलिए प्रसार धीमा है।"

उन्होंने आगे कहा, "दूसरा, जब ऑमिक्रोन का प्रसार शुरू हुआ तो बहुत चिंता थी, लेकिन पिछले एक हफ्ते में, लगभग हर जगह लोगों ने निष्कर्ष निकाला है कि यह केवल हल्के संक्रमण का कारण बनता है और परीक्षण करने के बजाय मानक उपचार के साथ इसे संभालने का फैसला किया है। ।"

उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र में, इसके 19 तारीख को चरम पर पहुंचने की भविष्यवाणी की गई है। गुजरात में 19 तारीख को चरम पर पहुंचने की भविष्यवाणी की गई है। हरियाणा के 20 तारीख को चरम पर पहुंचने की भविष्यवाणी की गई है।"

Related News