कोरोना के इस दौर में आप को अब अपने घर पर ही रहना पद रहा हैं। ऐसे में आपको एक्सरसाइज करने का कोई मौका भी नहीं मिल रहा होगा। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारें में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके आप घर पर ही अपने वजन को कम कर सकते हैं। पौष्टिक डाइट और व्यायाम का सही संतुलन आपके वजन को कम करने में मदद करेगा। तो जानते हैं की वो कौनसे चीज़ें हैं जिनसे आप घर बैठे बैठे ही अपना वजन कम कर सकेंगे -

खाएं ज्यादा कार्बोहायड्रेट -

कम कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा प्रोटीन वाली डाइट इस लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है. कार्बोहाइड्रेट अनाज, स्टार्च युक्त फल और सब्जी में पाया जाता है.

प्रोटीन की मात्रा में ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में कम दूसरी हल्की फूड सामग्री बादाम है. रात भर भिगोएं और सुबह उठने पर सबसे पहले दिन की शुरुआत के लिए उसे खाएं.

एक बड़ा अंडा से शुरू करते हुए अपनी डाइट में उसे शामिल करें जो आपको प्रोटीन की अच्छी मात्रा उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त होगा. अंडे को उबाल कर या ब्रेकफास्ट में ऑमलेट बनाकर खाएं. ये आपको देर तक संतुष्ट रखेगा और इस तरह आपको ज्यादा खाने से रोकेगा.

गाय का दूध प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है. उसमें फैट की मात्रा कम पाई जाती है. उसमें कैल्शियम और विटामिन डी शामिल होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों में जरूरी है.

इन तीनो चीज़ों का सेवन करने पर आप आसानी से अपना वजन घर पर ही लूज कर पाएंगी बिना ज्यादा मेहनत करें इसलिए आज ही इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें।

Related News