भारतीय सरकार के सामने सबसे बड़ा मुद्धा अगर कोई हैं तो वो हैं आरक्षण, जिसकी शुरुआत सामान्य श्रेणी से परे सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित वर्गों के उत्थान के लिए की गई थी। लेकिन समय गुजरने के साथ सामान्य श्रेणी के भीतर आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के लिए समान लाभ की मांग जोर पकड़ने लगी। इस पर प्रतिक्रिया देखते हुए, केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण कोटा पेश किया।

Google

इस कदम का उद्देश्य सामान्य श्रेणी के भीतर आर्थिक रूप से वंचित परिवारों को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। यदि आप ऐसे परिवार से हैं और EWS (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको घर बैठे कैसे EWS सर्टिफेकिट बना सकते हैं-

Gogole

मुख्य पात्रता मानदंड

EWS प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने से पहले, पात्रता मानदंडों को समझना आवश्यक है। सामान्य श्रेणी के वे परिवार जिनकी वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है और जिनके पास 5 एकड़ से कम कृषि भूमि है, वे EWS प्रमाणपत्र के लिए पात्र हैं।

EWS प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें

Google

EWS फ़ॉर्म डाउनलोड करें: ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाएँ और EWS प्रमाणपत्र आवेदन फ़ॉर्म डाउनलोड करें।

फ़ॉर्म भरें: सटीकता और पूर्णता सुनिश्चित करते हुए फ़ॉर्म को ध्यान से भरें।

आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें: सभी आवश्यक दस्तावेज़ एकत्र करें और उन्हें आवेदन फ़ॉर्म में संलग्न करें।

आवेदन जमा करें: पूरा आवेदन फ़ॉर्म संलग्न दस्तावेज़ों के साथ तहसील या SDM (उप-विभागीय मजिस्ट्रेट) कार्यालय में ले जाएँ।

सत्यापन और जारी करना: जमा करने पर, आपके आवेदन को अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा। सत्यापित होने के बाद, आपको EWS प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

Related News