महिला के शरीर में पीरियड्स के दौरान कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। महिलाओं को मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द, पेट दर्द, सूजन, थकान, चिड़चिड़ापन, उदासी, गुस्सा और अवसाद जैसी समस्याएं होना आम बात है। आपको बता दें कि हार्मोनल बदलाव काफी हद तक उनके खान-पान से जुड़े होते हैं, इसलिए पीरियड्स के दौरान खान-पान में कुछ सावधानियां बरतने की हिदायत दी जाती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको पीरियड्स के दौरान क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

खूब पानी पिएं- पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। जिससे इस दौरान शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। इस दौरान खूब पानी पिएं। गुनगुना पानी पीना और भी फायदेमंद होता है।

पुदीने की चाय- यदि आपको पेट में दर्द, ऐंठन, जी मिचलाना और गैस आदि की समस्या है तो पुदीने की चाय इन सब को दूर करने के लिए सबसे अच्छी है।

आयरन से भरपूर आहार- पीरियड्स के दौरान एक महिला के शरीर से खून की कमी हो जाती है और जिन लोगों को ज्यादा ब्लीडिंग होती है उन्हें कभी-कभी एनीमिया हो जाता है। समस्या से बचने के लिए जितना हो सके आयरन से भरपूर चीजें खाएं जैसे पालक, केला, कद्दू, चुकंदर आदि।

प्रोटीन युक्त आहार लें- महिलाओं को भी पीरियड्स के दौरान प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। जिससे आप अपने आहार में दालें, मिल्कशेक, दही, दूध, नॉनवेज, अंडे, मछली, अंकुरित अनाज आदि शामिल कर सकते हैं।

कैल्शियम की कमी न होने दें- बता दे की, शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें, नहीं तो आपको समय से पहले जोड़ों का दर्द हो सकता है। आप अधिक कैल्शियम के लिए आहार में नट्स, डेयरी उत्पाद, बोनफिश जैसे सैल्मन और सार्डिन, टोफू, ब्रोकली आदि खा सकते हैं।

Related News