जो कुछ भी होता है उसकी समाप्ति तिथि होती है। फिर कुछ भी हो। जब वस्तु या वस्तु की समय सीमा समाप्त हो जाती है तो उससे होने वाली हानि सामने आ जाती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि नुकसान कम है या ज्यादा। यदि वस्तु विद्युत वस्तु है, तो यह बहुत अधिक नुकसान उठा सकती है। जानिए इसके नुकसान के बारे में।

मोबाइल फोन में उपयोग की जाने वाली बैटरी में लिथियम आयन होता है। जो कुछ समय बाद हानिकारक साबित हो सकता है। खासकर जब मोबाइल की बैटरी फुल हो। आउटडेटेड राउटर हैकर्स से सुरक्षा प्रदान करने में कम सक्षम हैं। इसी वजह से इनके द्वारा हैकिंग अटैक की सम्भावना बहुत ज्यादा होती है.

सॉकेट्स जब उम्र बढ़ने के कारण टूटते हैं तो ज्यादा नुकसानदेह हो जाते हैं। जब घर में छोटा बच्चा होता है। इसलिए इसे समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। अगर आपके घर में कोई बल्ब या ट्यूबलाइट खराब हो जाए तो उसे तुरंत घर से बाहर फेंक देना चाहिए। घर में रखने पर यह हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह रासायनिक धातु से बना होता है और इसके अंदर गैस होती है।

इन्हें बनाने के लिए एक सर्किट बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि ग्लास फाइबर एलिमेंट से बना है। यदि वे बहुत पुराने हैं, तो वे विस्फोट या आग का कारण बन सकते हैं। यदि वे पुराने या क्षतिग्रस्त हैं, तो उन्हें हटा दिया जाना चाहिए। ताकि वे रीसाइक्लिंग के लिए जा सकें।

Related News