बरसात के मौसम में अगर आपको गरमा गरम अदरक की चाय के साथ क्रिस्पी बेकिंग चिप्स खाने को मिल जाएं तो सीजन का मजा दोगुना हो जाएगा. पीले केले के चिप्स वैसे भी सभी को पसंद होते हैं। लेकिन इसे सबसे ज्यादा केरल और तमिलनाडु में खाया जाता है। आप इन्हें खाली पेट भी खा सकते हैं। इसके लिए आप केले के चिप्स बनाते समय उसमें सेंधा नमक का प्रयोग करें। आप चाहें तो इन्हें बिना नमक के बना सकते हैं और ऊपर से नमक भी डाल सकते हैं.

कच्चे केले के चिप्स (Kachhe kele ke chips recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की  विधि in Hindi by Meena Parajuli - Cookpad

ये चिप्स हर किसी को पसंद आते हैं, फिर चाहे वो बच्चे हों या बड़े। इस तरह आप इन्हें बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते हैं। जानिए केले के चिप्स बनाने की रेसिपी। सबसे पहले आपको 2 कड़े और कच्चे पीले केले लेने हैं। केले के चिप्स बनाते समय सही केले का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। अब इन केले के छिलके पर समान दूरी पर हलके चीरे बना लें. ब केले के किनारे हटा दें और हाथ से हल्के हाथों से छिलका हटा दें. अब एक बर्तन में नमक और 4 टेबल स्पून पानी डालकर मिला कर रख दें. एक नॉन स्टिक पैन में तेल गरम करें,

अब केले के स्लाइस को स्लाइसर से डालें। जब केले के स्लाइस १-२ मिनट तक पक जाएं तो पैन में १ टेबल-स्पून नमक-पानी का घोल डालकर मिला लें। अब इसे 1-2 मिनट तक पकने दें। अब आप इन्हें मध्यम आंच पर कलछी से चलाते हुए क्रिस्पी होने तक पकाएं.जब तेल-पानी के छींटे की आवाज बंद हो जाए। केले के चिप्स को टिशू पेपर पर निकाल लें। इसी तरह से सारे केले के चिप्स तल कर निकाल लें और ठंडा होने पर एक एयरटाइट कंटेनर में भर कर रख लें. चाय के साथ कुरकुरे केले के चिप्स का आनंद लें.

Related News