बहुत से लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं। हालांकि, परहेज़ करना संभव नहीं है। इसका कारण जीवनशैली में बदलाव की हड़बड़ी है। इसमें डाइटिंग करना संभव नहीं है। हालाँकि, क्या आप यह जानते हैं? यानी हम बिना किसी डाइट के वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए आज हम आपको एक खास ड्रिंक बताने जा रहे हैं। जो निश्चित रूप से वजन घटाने में मदद करेगा।

इस खास ड्रिंक को बनाने के लिए आपको अदरक पाउडर और हल्दी की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और उसमें हल्दी और अदरक मिला लें। इस पानी को बीस मिनट तक उबालें और इसे पी लें।अगर आप इस पानी को रोज सुबह खाली पेट पीते हैं तो इससे आपका वजन कम करने में मदद मिलेगी। खास बात यह है कि यह पानी आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद करता है। सात से आठ मिर्च और एक गिलास पानी लें। धीमी आंच पर पानी गर्म करें।

लगभग बीस से तीस मिनट तक पानी में उबाल आने दें। फिर इस पानी को तब तक पिएं जब तक यह गर्म न हो। इस पानी को रोजाना पीने से आपका वजन कम होगा और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ-साथ फैट को कम करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी भूख को शांत करते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं। डिल में विटामिन सी होता है, जिसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं।

सौंफ में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात को एक लीटर पानी में 1 चम्मच सोआ मिलाएं। सुबह उठकर इस पानी को पी लें। अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपका वजन जल्द ही कम हो जाएगा। सौंफ में निहित प्राकृतिक तेल अपच, सूजन और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की मदद से आप प्राकृतिक रूप से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

Related News