क्रिकेट देश के कई हिस्सों में लोकप्रिय है। युवा होने के नाते, हम एक दिन क्रिकेटर बनने की कल्पना करते हैं। कुछ लोग व्यक्तियों के रूप में विकसित होते हैं, जबकि अन्य अलग-अलग रास्ते अपनाते हैं। हालांकि, क्रिकेटर बनना केवल क्रिकेट से संबंधित पेशेवर अवसर नहीं है। बल्कि कमेंटेटर के रूप में आगे बढ़ने की संभावना है। कमेंट्री एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको प्रसिद्धि और धन दोनों से पुरस्कृत करता है। आइए देखें कि हम इसके बारे में क्या कर सकते हैं।

अगर आप क्रिकेट कमेंटेटर बनना चाहते हैं तो कुछ ऐसे विषय हैं जिन पर पकड़ मजबूत होनी चाहिए। सबसे पहले अंग्रेजी पर कमांड होनी चाहिए। वास्तव में आज अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी कमेंट्री भी है। लेकिन अंग्रेजी कमेंटेटर अक्सर हिंदी कमेंट्री करते हैं। इसके अलावा, अंग्रेजी टिप्पणीकारों को एक वैश्विक मंच प्रदान किया जाता है। साथ ही कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर होनी चाहिए। साथ ही आपको क्रिकेट के इतिहास और नियमों के बारे में पता होना चाहिए।



कौन से कोर्स कर सकते हैं:-
वैसे तो लोग बिना कोर्स के भी कमेंटेटर बन जाते हैं। लेकिन अगर खेलकूद किया जाता है और रेडियो जॉकींग या एंकरिंग में डिप्लोमा किया जाता है, तो इस करियर में फायदा होता है। इस तरह के कोर्स इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC), MCU भोपाल और जामिया मिलिया इस्लामिया जैसे संस्थानों में आयोजित किए जाते हैं।


कुछ पूर्व क्रिकेटर कमेंट्री शुरू करते हैं। यह उनके लिए आसान है क्योंकि वे पहले इस खेल से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा, खेल चैनलों को कमेंटेटरों की जरूरत है। यहां अच्छे काम करने वाले आगे बढ़ते हैं और बीसीसीआई पैनल में शामिल होते हैं।

इस क्षेत्र में वेतन ध्यान पर निर्भर करता है। जितना अच्छा अनुबंध मिलेगा, उतना ही अधिक लाभ मिलेगा। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआत में 2-3 लाख रुपये की आमदनी होती है. इसके अलावा, जब कुछ अनुभव बढ़ता है, तो यह 4-6 मिलियन के बीच पहुंच जाता है। वहीं दूसरी ओर जब आप एक लेवल पर पहुंच जाते हैं तो आपको रुपये का ठेका मिलने लगता है। 8-10 लाख।

Related News