भारत के कई हिस्से भीषण लू की स्थिति से गुजर रहे हैं। उत्तर और मध्य भारत के कई स्थानों ने पिछले सप्ताह 49 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छुआ। कहने की जरूरत नहीं है कि इस तरह के अत्यधिक तापमान ने कई समस्याओं को जन्म दिया है। यह हमें याद दिलाता है कि दुनिया के अन्य हिस्सों में तापमान कैसा है।

तो, आज हम दुनिया के कुछ सबसे गर्म स्थानों पर नज़र डालते हैं जहाँ तापमान 50 डिग्री के निशान को पार कर जाता है और यहाँ तक कि उन जगहों पर जहाँ यह 70 डिग्री सेल्सियस के निशान को पार कर जाता है। जानिए कौन सी हैं वो जगहें और वहां क्या होता है।

1. बंदर-ए महशहर, ईरान

बंदर-ए-महशहर में जुलाई 2015 में 74 डिग्री गर्मी दर्ज की गई थी। इससे पहले उच्चतम तापमान 51 डिग्री दर्ज किया गया था।


2. दश्त-ए-लूत, ईरान

इस रेगिस्तानी पठार में दुनिया का सबसे गर्म भूमि का तापमान है - 2003 और 2009 के बीच किए गए मापों में अधिकतम तापमान 70.7 डिग्री पाया गया। कहने की जरूरत नहीं है कि यह क्षेत्र निर्जन है। यहां कोई नहीं रह सकता।

3. अल-अज़ीज़ियाह, लीबिया

अल-अज़ीज़ियाह, लीबिया ने 1922 में जाफ़रा जिले की पूर्व राजधानी, त्रिपोली से 25 मील दक्षिण में, ने पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थान के खिताब का दावा किया जहाँ का पारा 58 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

हालांकि, इसे 2012 में अपने शीर्षक से हटा दिया गया था जब मौसम विज्ञानियों ने इसे कई कारकों के कारण अमान्य घोषित कर दिया था, जिसमें यह तथ्य भी शामिल था कि जिस व्यक्ति ने इसे रिकॉर्ड किया था वह अनुभवहीन था। हालांकि, शहर में अभी भी नियमित रूप से तापमान 48 डिग्री से अधिक रहता है।

4. डेथ वैली, कैलिफोर्निया

डेथ वैली वर्तमान में अब तक के सबसे गर्म हवा के तापमान का रिकॉर्ड रखती है। 1913 की गर्मियों में रेगिस्तानी घाटी 56.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गई, जो स्पष्ट रूप से मानव अस्तित्व की सीमाओं के लिए खतरा थी। आज गर्मियों के दौरान औसत तापमान 47 डिग्री तक पहुंच जाता है, और यह अमेरिका के राज्यों में सबसे शुष्क स्थान है।


5. गदामेस, लीबिया

रेगिस्तान के बीच में स्थित यह नखलिस्तान अब यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है, जो अपनी प्रतिष्ठित मिट्टी की झोपड़ियों के लिए जाना जाता है। यह 7,000 निवासियों को भीषण गर्मी से बचाने में मदद करता है। 'रेगिस्तान के मोती' के रूप में जाना जाता है और 40 डिग्री की औसत ऊंचाई तक पहुंचता है। एक बार तापमान 55 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

6. तिरत ज़वी, इज़राइल

Tirat Zvi के छोटे किबुत्ज़ ने एशिया में रिकॉर्ड पर सबसे गर्म तापमान का दावा किया - जून 1942 में 54 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। कम गर्म दिनों में भी यह 37 डिग्री के औसत तापमान को हिट करता है।

7. वादी हल्फा, सूडान

वर्ष के दौरान, सुदी में नुबिया झील के तट पर एक हवादार शहर वाडी हल्फा में लगभग कभी वर्षा नहीं होती है। 41 डिग्री के औसत तापमान के साथ जून सबसे गर्म महीना है - अप्रैल 1967 में सबसे गर्म तापमान 53 डिग्री दर्ज किया गया था।

Related News