डायबिटीज आजकल एक आम बात हो गई है। कुछ समय पहले इसका मुख्य कारण आनुवांशिक था लेकिन आज इसका एक बड़ा कारण अव्यवस्थित जीवन शैली है। जिसके तहत हम कभी भी, कुछ भी खा सकते हैं। वास्तव में, जब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है, तब मधुमेह होता है। ऐसा इंसुलिन की कमी के कारण होता है। इस मामले में, मधुमेह के रोगी को भोजन और पेय का सबसे अधिक ध्यान रखना चाहिए।

इसे ध्यान में रखते हुए, हम मधुमेह को नहीं मिटा सकते, लेकिन हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज होने पर आपको क्या नहीं खाना चाहिए। मधुमेह रोगियों को चीकू, तरबूज, आम, अंगूर, केला, अनानास, चेरी और गन्ने जैसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। न ही फलों के रस का सेवन करना चाहिए। इनमें शुगर का उच्च स्तर यानि ग्लूकोज होता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है। मधुमेह रोगियों को सूखे मेवों का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

खासकर किशमिश से दूर रहें। आपको किसी भी प्रकार की मिठाई का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही चॉकलेट से दूरी बनाए रखें। इसके सेवन से रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। मधुमेह रोगियों को भी चीनी और गुड़ से दूर रहना चाहिए। इनका सीधे सेवन नहीं करना चाहिए, न ही इनसे बनी चीजों का सेवन करना चाहिए। मधुमेह रोगियों के लिए चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और मीठी लस्सी का सेवन खतरनाक हो सकता है। इन सभी पेय कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं, जो तेजी से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

Related News