धूल से एलर्जी कई लोगों में देखने को मिलती है। जो शरीर में तब होती है जब धूल के कण साँस के माध्यम से श्वसन पथ तक पहुँचते हैं। इस एलर्जी के कारण नाक बहना, छींकना, बुखार और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। धूल से एलर्जी होना कमजोर इम्यून सिस्टम की निशानी है। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग अक्सर बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के धूल के कण के संपर्क में सकते हैं। अगर आपको नियमित रूप से धूल से एलर्जी है, तो यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत हो सकता है। अब आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो धूल से एलर्जी होने पर फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

ग्रीन टी: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ग्रीन टी अपने मेटाबॉलिज्म और इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। यह नाक की जलन को दूर करने में भी मदद करता है।

हल्दी: हल्दी अपने उपचार और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है, खासकर दक्षिणी एशिया में। जी हां, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इसे गर्म दूध में मिला सकते हैं।

शहद: बता दे की, शहद कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक और बेहतरीन सुपरफूड है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लक्षणों को कम करने और राहत दिलाने में मदद करते हैं।

Related News