यदि आपने भी एसबीआई से कर्ज लिया है तो यह जानकारी आपके लिए है। बैंक की ओर से एक बड़ा अपडेट सामने आया है. इस बदलाव के बाद एसबीआई से कर्ज लेने वालों का ईएमई बढ़ जाएगा। आरबीआई ने रेपो रेट में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। यह बदलाव तीन अलग-अलग समय में लागू किया गया है।

बता दे की, आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद सरकारी और निजी बैंक लैंडिंग रेट में बदलाव कर रहे हैं। इससे बैंकों का कर्ज चुकाना महंगा हो गया है। बैंकों द्वारा सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज दरों में भी वृद्धि की जा रही है। 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के बाद एसबीआई के बीपीएलआर आधारित कर्ज की ब्याज दर बढ़कर 13.45 फीसदी हो गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बीपीएलआर से जुड़े ऋणों का पुनर्भुगतान अब पहले की तुलना में महंगा हो जाएगा, क्योंकि बीपीएलआर दर वृद्धि से पहले 12.75 प्रतिशत थी। पहले इस रेट में जून महीने में बदलाव किया गया था। बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट की ब्याज दरों में बदलाव कर नई दरें आज से लागू कर दी गई हैं।

बैंक ने बेस रेट में भी 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। जिसके बाद बेस रेट बढ़कर 8.7 फीसदी हो गया। बेस रेट पर लागू नई दरें 15 सितंबर से लागू हो गई हैं। बेस रेट को देखते हुए कर्ज लेने वालों की ईएमआई भी महंगी हो जाएगी।

Related News