हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को राखी यानी रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जाता है और इस बार रक्षा बंधन 22 अगस्त को है। इस दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती है। ये त्योहार भाई बहन के प्रेम का प्रतीक है। भाई भी बहन के हर सुख दुख में उसका साथ निभाने और उसकी रक्षा करने का वचन देता है।

शास्त्रों के अनुसार, भद्रा रहित काल में ही राखी बांधने की परंपरा बताई गई है। इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा की नजर नहीं लगेगी, इस वजह से रक्षाबंधन बहुत ही शुभ और सौभाग्यशाली रहने वाला है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार अगर श्रावण पूर्णिमा यानी रक्षाबंधन के दिन अगर आप कुछ विशेष उपाय करें तो आपको कई मायनों में फायदा हो सकता है और शुभ लाभ भी देखने को मिल सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर भी हो जाएंगी।

रक्षाबंधन पर करें ये विशेष उपाय


1. रक्षाबंधन वाले दिन आपको भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। इस से भाई-बहन के बीच के मनमुटाव दूर हो जाते हैं और भाई बहन में प्यार बढ़ता है। इस दिन हनुमान जी को भी राखी बांधनी चाहिए इस से भाई बहन के बीच का रिश्ता मजबूत होता है।

2. आजकल के समय में ज्यादातर सभी लोग आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो रक्षाबंधन वाले दिन भाई अपनी बहन के हाथ से एक गुलाबी रंग के कपड़े में अक्षत, सुपारी और ₹1 का सिक्का ले लीजिए। इसे बांधकर आप धन रखने के स्थान या तिजोरी में रख दीजिए।

3. हिंदू पंचांग के अनुसार, रक्षाबंधन के दिन चंद्रमा अपने पूर्ण रूप और श्रवण नक्षत्र में रहता है।अगर इस दिन चंद्र देव की पूजा की जाए तो इससे व्यक्ति का मन स्थिर होता है और मानसिक शांति प्राप्त होती है।

4. भाई को नजर दोष से बचाना है तो इसके लिए आप फिटकरी का उपाय कर सकती है। फिटकरी लेकर आप उसे सात बार भाई के ऊपर से उतार कर उस फिटकरी को चूल्हे में जला दीजिए।

Related News