21 जून को सूर्य ग्रहण लगेगा, इस बार सूर्य ग्रहण अपने देश में भी देखा जाएगा, सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने का प्रयास आप बिल्कुल ही ना करें, क्योंकि इस ग्रहण का बुरा प्रभाव सबसे अधिक आंख पर ही पड़ेगा, यह ग्रहण इस साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा, सूर्य ग्रहण 3 घंटे 25 मिनट तक का होगा,21 जून, रविवार को सुबह 10 बजकर 17 मिनट पर ग्रहण शुरू होगा, जबकि दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर सूर्य ग्रहण का मध्‍यकाल होगा।

अगर आप ग्रहण को देखना चाहते है तो आप इसे नग्न आंखों से बिल्कुल ही न देखें, सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि सूर्य ग्रहण का बुरा प्रभाव आंखों पर पड़ता है।

ग्रहण को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं, ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने-पीने की मनाही हैं. ग्रहण के दौरान अपने घरों में ही रहना चाहिए.,इसके अलावा, दरभा घास या तुलसी के पत्तों को खाने और पानी में डाल दिया जाता है, ताकि ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचा जा सकें।

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्‍त एहतियात बरतनी होती है, बालक, बुजुर्ग और मरीजों को छोड़कर दूसरे लोगों को भोजन का त्‍याग करना चाहिए। ग्रहण के दौरान लोगों को पानी पीने से भी बचना चाहिए, ग्रहण खत्म होने तक भोजन नहीं पकाया जाता है। इसलिए इन बातो का ध्यान रखे।

Related News