इंटरनेट डेस्क। हम सभी भगवान की पूजा करते है। हालाँकि हर किसी के लिए पूजा करने का तरीका अलग अलग हो सकता है लेकिन इसका उद्देश्य सबके लिए एक जैसा ही होता है। हालाँकि आपके पूजा करने का तरीका बिल्कुल सही होना चाहिए। आजकल हर घर में पूजा के लिए अलग कमरा होता है जहां व्यक्ति पूजा कर के अपने आराध्य देव को प्रसन्न करने की कोशिश करता है। आपको घर के मंदिर में भूलकर भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए -

देवी-देवताओं की पूजा में फूलों का विशेष स्थान है और उन्हें फूल बहुत पसंद भी होते है। यही वजह से कि लोग पूजा में उन्हें अलग अलग फूल चढ़ाते है लेकिन सूखे हुए फूल घर में नकारात्मकता फैलाते है और भगवान को नाराज़ भी करते है। इसलिए आपको पूजा के कमरे से सूखे फूल हटा देने चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार आपके घर में लगा तुलसी का पौधा संयंत्र आपको भविष्य में होने वाली घटनाओं की जानकारी दे सकता है। अगर आपके घर में तुलसी का पौधा अचानक सूखने लगता है तो इसका मतलब है कि आपके लिए किसी शुभ घटना का संकेत हो सकता है। इसलिए इस पौधे का ख़ास ध्यान रखें और इसे कभी भी सूखने ना दें।

घर के पूजा कक्ष में रोजाना सुबह और शाम दोनों समय दीपक जरूर जलाएं। घर में घी का दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है। आपको इसे हमेशा मंदिर के स्तर पर रखना चाहिए।

आपको घर के पूजा कक्ष में देवी-देवताओं की ज्यादा बड़ी मूर्तियों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। ऐसा करना आपके वैवाहिक जीवन के लिए शुभ नहीं रहता है। हालाँकि आप पूजा कक्ष में देवी-देवताओं की बड़ी तस्वीरें लगा सकते है।

Related News