गर्मी के मौसम में बाहर कुछ भी खाने से पेट जल्दी खराब हो जाता है। कुछ भी खाने से उल्टी, दस्त, सिरदर्द, पेट की समस्या आदि हो सकती है। जिसके अलावा अगर आप गर्मियों में खान-पान का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको टाइफाइड भी हो सकता है। कुछ भी खाने से बचें, खासकर बाहर ठेले पर मिली चीजों से दूर रहें। ताजा खाना और घर का बना खाना खाएं। गर्मी के मौसम में आपको इन चीजों के सेवन से दूर रहना चाहिए।

गर्मियों में किन चीजों से परहेज करना चाहिए:-

मसाले :-

बहुत से लोग बहुत ज्यादा ऑयली-मसालेदार खाना खाना पसंद करते हैं। गर्मियों में मसालेदार खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे पाचन क्रिया बिगड़ जाती है। मिर्च, अदरक, काली मिर्च, जीरा और दालचीनी होने से शरीर की गर्मी बढ़ती है। मसालेदार भोजन के सेवन से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।

तैलीय और जंक फ़ूड :-

ऑयली और जंक फूड खाने से बचें। ऑयली और जंक फूड शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, फैट आदि को बढ़ाता है। लगातार सेवन करने से आपका पेट खराब होगा और फूड प्वाइजनिंग भी हो सकती है।

चाय और कॉफी:-

कई लोग ऐसे होते हैं जो गर्मी के दिनों में भी ऑफिस में बैठकर लगातार 4-5 कम चाय-कॉफी पीते हैं। ऐसा करने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। मौजूद कैफीन और शुगर की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। यदि आप गर्मियों में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इनसे दूरी बनाकर रखें।

मांस और मछली का अधिक सेवन :-

इस मौसम में मांस का अधिक सेवन भी अच्छा नहीं होता है। अगर आप ग्रेवी फिश, रेड मीट, तंदूरी चिकन या सीफूड खाना पसंद करते हैं तो बेहतर होगा कि इन दिनों इसे महीने में एक या दो बार ही खाएं। इससे पाचन शक्ति को नुकसान नहीं होगा। आप दस्त से भी बच सकते हैं।

मेवे:-

सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत ही सेहतमंद और पौष्टिक होते हैं, मगर गर्मी के मौसम में इन्हें भी थोड़ा कम खाना चाहिए। वे प्रभाव में गर्म होते हैं, जो शरीर में जाकर गर्मी पैदा करते हैं और आपको कई समस्याएं हो सकती हैं।

चटनी भी कम खाएं:-

मौसम में चीज सॉस का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ सॉस में मोनोसोडियम ग्लूटामेट अधिक होता है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। घर की बनी चटनी खाना बेहतर है। पुदीना, धनिया पत्ती, लहसुन, आंवला, हरी मिर्च से बनी चटनी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स :-

हालांकि ये ठंडे खाद्य पदार्थ हैं लेकिन ये शरीर को गर्म करने वाले भोजन हैं। खाने या पीने में आपको मजा तो आएगा, लेकिन यह आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है.

Related News