पीएम किसान योजना की अगली किस्त अगले कुछ घंटों में जारी होने वाली है, जिसका देश भर के लाखों किसानों को बेसब्री से इंतजार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र से किसान योजना की 16वीं किस्त जारी करेंगे. हालांकि, कई किसान ऐसे भी हैं जो इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि उनके खाते में धनराशि आएगी या नहीं। कुछ लोग अनजान हैं, जबकि अन्य इस बात से चिंतित हैं कि अगर वे किसी और की जमीन पर काम करेंगे तो उन्हें क्या फायदा होगा। आइए इन सवालों पर गौर करें:

1. किस्त किसे नहीं मिलती?
केवल वे किसान जिनके नाम पर कृषि भूमि है, वे पीएम किसान योजना के तहत वार्षिक 6,000 रुपये प्राप्त करने के पात्र हैं। अगर कोई किसी दूसरे व्यक्ति की जमीन पर काम कर रहा है या पैतृक जमीन पर खेती कर रहा है, तो उन्हें लाभ नहीं मिलेगा। किसान के नाम पर जमीन का पंजीकृत होना महत्वपूर्ण है।

2. फर्जी किसानों के खिलाफ कार्रवाई:
यह योजना सरकारी नौकरियों में कार्यरत व्यक्तियों या आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों के लिए नहीं है। ऐसे व्यक्तियों द्वारा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के किसी भी प्रयास के परिणामस्वरूप कानूनी परिणाम हो सकते हैं। सरकार ने फर्जी लाभार्थियों की पहचान करने और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए ई-केवाईसी लागू किया है।

3. भूमि स्वामित्व का हस्तांतरण:
यदि कोई अपने माता-पिता की भूमि पर खेती कर रहा है, तो पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए भूमि का स्वामित्व अपने नाम पर स्थानांतरित करना अनिवार्य है।

सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि योजना का लाभ वास्तविक और पात्र किसानों तक पहुंचे। योग्य उम्मीदवारों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करें और धोखाधड़ी वाले दावों से जुड़े किसी भी कानूनी प्रभाव से बचें। पीएम किसान योजना की आगामी किस्त 28 फरवरी को जारी की जाएगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News