भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि भारत का मानसून का मौसम खत्म हो गया है, लेकिन क्या ऐसा है जिस से देश के कई हिस्सों में अक्टूबर में भारी बारिश हो रही है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

अक्टूबर में, दक्षिण-पश्चिम मानसून अधिकांश उत्तर भारत से पूरी तरह से चला जाता है और उत्तर-पूर्वी मानसून को रास्ता देता है जो मुख्य रूप से दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत को प्रभावित करता है।

1960 के बाद से दक्षिण-पश्चिम मानसून की यह दूसरी सबसे देरी से वापसी है। चार महीने का दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम सामान्य रूप से अक्टूबर की शुरुआत तक पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

अक्टूबर 1960 के बाद से दिल्ली के लिए सबसे गर्म महीना बनकर उभरा है। केरल, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में पिछले कुछ दिनों में बहुत भारी बारिश हुई है जो असामान्य है।

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण करीब 50 लोगों की मौत हो गई है, जिससे प्रमुख राजमार्ग भी अवरुद्ध हो गए हैं। हालांकि, भारी से बहुत भारी बारिश मानसून के पीछे हटने के कारण नहीं है।

तो इस अचानक हुई बारिश के पीछे क्या कारण है? आईएमडी के अनुसार, एक असामान्य पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी मैदानी इलाकों में चला गया है और हिमालय पर्वतमाला और कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है।

बेमौसम वर्षा के पीछे कारण
एक असामान्य पश्चिमी विक्षोभ जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र से उत्पन्न होता है, उत्तरी मैदानों में चला गया है और इस कारण हिमालय पर्वतमाला में बारिश हो रही है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून में देरी और कई जगहों पर कम दबाव के क्षेत्रों के विकास के कारण कई जगहों पर बारिश हो रही है।

बारिश बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में विकसित एक अनोखी मौसम घटना का परिणाम है।

Related News