दिवाली आते ही सभी तैयारी में लग जाते हैं। दिवाली बड़े पैमाने पर मनाई जाती है। दीपावली की शुरुआत धनतेरस से होती है। हर दिन का अपना अलग महत्व है।

इस दिन बहुत से लोग सोना पहनते हैं। कई लोग संपत्ति या कार जैसी बड़ी वस्तुएं भी खरीदते हैं। लेकिन धनत्रयोदशी के दिन कुबेर की पूजा की जाती है और उन्हें धन की प्राप्ति होती है। इस दिन जो लोग कर्ज में डूबे होते हैं या जिनकी आर्थिक स्थिति निराशाजनक होती है, वे कुछ उपाय करके अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

आज हम आपको एक ऐसा ही सस्ता और बेहद आसान उपाय बताने जा रहे हैं। गुलाब का फूल आपकी आर्थिक समस्याओं का समाधान कर सकता है। एक गुलाब का फूल लें और उसमें भीमसेनी कपूर का एक टुकड़ा डालें। इस कपूर युक्त गुलाब के फूल को धनतेरस की सुबह देवी लक्ष्मी और गणपति के चरणों में रखें।

शाम की पूजा के दौरान कपूर का एक टुकड़ा लें और उसे जलाएं और उसकी धूप या धुआँ घर में फैला दें। ईश्वर से प्रार्थना करें कि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो और आपको धन-धान्य का आशीर्वाद मिले। यह उपाय बहुत ही सरल और बहुत ही आसान है। यदि आप धनतेरस के दिन करते हैं तो आपकी आर्थिक स्तिथि में सुधार होगा।

धनत्रयोदशी के दिन पूजा के दौरान कुबेर मंत्र का जाप करें - 'यक्षय कुबेरै वैश्रवनय धन-धान्य अधिपताये धन-धान्य समृद्धि में देहि दपय स्वाहा।'


धनत्रयोदशी को भी यमराज की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में, विष्णु के अवतार और आयुर्वेद के प्रवर्तक भगवान धन्वंतरि की पूजा करने का भी एक नियम है। ऐसा करने से बीमारियां दूर रहती हैं।

Related News