फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, इनमें कई आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। हालांकि कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनमें प्राकृतिक शर्करा की मात्रा अधिक होती है और वे मधुमेह के रोगियों के लिए अस्वस्थ साबित हो सकते हैं। मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसे केवल अपनी जीवनशैली और स्वस्थ खाने की आदतों में बदलाव करके ही नियंत्रित किया जा सकता है। हालाकिं फल सभी के लिए स्वस्थ होते हैं, मधुमेह वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए कि वे कौन से फल खा रहे हैं। यहां जानिए 5 ऐसे फल जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं:

आम

आम को फलों का राजा कहा जाता है। यह ज्यादातर सभी को पसंद होता है और विभिन्न रूपों में इसका सेवन किया जाता है। हालांकि, मधुमेह के रोगियों को अपने द्वारा खाए जा रहे आमों की मात्रा की जांच करनी चाहिए। मोटे तौर पर आम में करीब 45 ग्राम प्राकृतिक शुगर होता है, जो आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है।

केला

केला खनिजों से भरपूर होता है और इसमें फाइबर और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है। केले को ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है। लेकिन केले में नेचुरल शुगर की मात्रा भी अधिक होती है, जो रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा देती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को भी केला खाने से बचना चाहिए।

अंगूर

अंगूर में प्राकृतिक चीनी भी बहुत अधिक मात्रा में होती है। कथित तौर पर, एक कप अंगूर में लगभग 23 ग्राम चीनी होती है। इसलिए अंगूर खाने से पहले शुगर रोगियों को इस बारे में सोच लेना चाहिए और तभी सेवन करना चाहिए।

लीची

गर्मी के मौसम में लीची खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है और इसकी रसदार प्रकृति के कारण हाइड्रेशन में भी मदद करती है। लेकिन इसमें प्राकृतिक चीनी की मात्रा भी अधिक होती है, इसलिए मधुमेह रोगियों को सावधान रहना चाहिए। जिन्हें डायबिटीज है उन्हें ज्यादा लीची नहीं खानी चाहिए।

चेरी

चेरी सभी को बेहद पसंद होती है। लेकिन, ऊपर सूचीबद्ध अन्य फलों की तरह, चेरी में भी चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चेरी में 8 ग्राम शुगर हो सकती है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को चेरी का कम से कम सेवन करना चाहिए।

Related News