PC: abplive

सर्दियां शुरू होते ही कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन सर्दियों में मधुमेह रोगियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में मधुमेह रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने के कारण बीमारी की आशंका अधिक होती है। सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. इससे दवा लेने के बाद भी इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों से इसे नियंत्रित कर सकते हैं।


आज हम आपको एक रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपको इंसुलिन पैदा करने में मदद कर सकता है. आयुर्वेद के अनुसार अमरूद की पत्ती की चाय ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए रामबाण औषधि मानी जाती है। आइए जानें ये पत्तियां शुगर को कैसे नियंत्रित करती हैं और इनसे चाय कैसे बनाई जाती है।

PC: NDTV.in

अमरूद के पत्तों की चाय मधुमेह के रोगियों के लिए कैसे कारगर है

सर्दी के मौसम में अमरूद का फल बाजार में उपलब्ध होता है। अमरूद औषधीय गुणों से भरपूर फल है। लेकिन इसकी पत्तियां भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. अमरूद की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। आयुर्वेद में इसके कई उपाय बताए गए हैं।

अमरूद की पत्ती की चाय ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है। इस चाय से प्राकृतिक रूप से इंसुलिन का उत्पादन होता है। अमरूद की पत्तियों में फ्लेवोनोइड्स, टैनिन और पॉलीफेनोल्स जैसे यौगिक होते हैं। इसमें एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टीज भी होते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीज इस चाय का सेवन कर सकते हैं।

PC: Healthshots

अमरूद की पत्तियां भी दांत दर्द में रामबाण इलाज का काम करती हैं। इसमें अमरूद की पत्तियां और दो लौंग डालकर पाउडर बना लें। फिर इसमें एक गिलास पानी डालकर अच्छे से उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। इससे दांत दर्द से राहत मिलती है। अमरूद की पत्तियां चबाने से भी दांत दर्द से राहत मिल सकती है।

अमरूद की पत्तियां खांसी का घरेलू इलाज हैं। अमरूद के पत्तों की चाय पीने से खांसी से राहत मिलती है। अमरूद की ताजी पत्तियों को सुखाकर पीस लें। इन पत्तों को तुलसी, काली मिर्च, लौंग और अदरक के साथ मिलाकर सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News