आप सभी जानते है डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की बहुत इच्छा होती है लेकिन उनको मीठी चीजों से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है क्योकि ऐसा माना जाता है की मीठी चीज़ें उनके लिए जहर के सामान होती हैं और इन्ह्ने खाने से उनका शुगर लेवल तुरंत बढ़ जाता है, जिसका सीधा असर सेहत पर दिखता है, फिर वो अक्सर पर अपना मन मारकर रह जाते हैं।

आइये आज हम आपको इस बीमारी में भी खाने पीने की कुछ ऐसी रेसिपीज़ बताते हैं जो मीठे की फील देती है और इससे डायबिटीज के मरीजों का ग्लूकोज लेवल भी नहीं बढ़ता।

डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन कर्ड मीठे में एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आपको स्वीट क्रेविंग हो रही है तो आप इस दही में बेरी, सेब, ड्राई फ्रूट्स और दूसरे फलों का सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा।

चॉकलेट किसे नहीं पसंद, लेकिन डायबिटीज के मरीज इसे नहीं खा सकते क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है, जिस वजह से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। लेकिन आप शुगर फ्री डार्क चॉकलेट खा सकते हैं, इसमें मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम और एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं।

हेल्दी लाइफ के लिए अक्सर नाश्ते में ओटमील खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन ये मीठी डिश नहीं है, इसमें थोड़ा मीठापन लाने के लिए दालचीनी, नारियल का बुरादा और मैश केला केला मिलाएं और मधुमेह के रोगियों को खिला सकते हैं।

Related News