धनतेरस पर्व के दिन पूजा पाठ करने से और कुछ उपायों का पालन करने से व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती है। साथ ही उसकी सभी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। 24 अक्टूबर को पूरा देश धूमधाम से दिवाली का पर्व मनाएगा। इस दिन लोग भगवान गणेश के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करेंगे और उनसे अपने उज्जवल भविष्य की कामना करेंगे। इस विशेष पर्व के 1 दिन पहले भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी को समर्पित धनतेरस पर्व भी मनाया जाएगा।

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि व्यक्ति को दीपावली से पहले कुछ ऐसे कार्य करना चाहिए जिससे उसे सफलता प्राप्त होगी और सभी प्रकार की आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ सामग्रियों के साथ किए गए कार्यों से व्यक्ति को जल्द ही लाभ भी दिखाई देगा। आइए जानते हैं की दीपावली से पहले किस तरह पाएं सफलता।

रखें यह सामग्री और विधि
इस खास उपाय के लिए अपने सामने दक्षिणावर्ती शंख, गंगा जल का पात्र, धूप, अगरबत्ती, लाल वस्त्र, दीपक अथवा केसर को सामने रखें। इसके साथ अपने समक्ष माता लक्ष्मी या धनवंतरी जी की फोटो जरूर रखें। फिर लक्ष्मी जी प्रतिमा या तस्वीर के सामने लाल कपड़ा अच्छे से बिछाएं और उस पर दक्षिणावर्ती शंख रखें। इसके बाद केसर से स्वास्तिक बनाएं और कुमकुम से माता का तिलक करें। ऐसा करने के बाद स्फटिक माला लेकर नीचे बताए मंत्र का सात माला जाप नित दिन करें। 3 दिनों तक ऐसा करने से व्यक्ति को सर्वाधिक लाभ मिलेगा। मंत्र के जाप के बाद लाल वस्त्र में शंख को बांधकर घर में रख दें।

करें इस मंत्र का जाप
ॐ ह्रीं ह्रीं ह्रीं महालक्ष्मी धनदा लक्ष्मी कुबेराय मम गृह स्थिरो ह्रीं ॐ नमः।।

Related News