दिवाली का त्यौहार भारतीय संस्कृति और भारत में बड़े जोर शोर से बनाया जाता है और इस त्यौहार की शुरुआत धनतेरस से कर दी जाती है 5 दिन के इस त्यौहार की शुरुआत आज मंगलवार धनतेरस के शुभ मुहूर्त से हुई है और धनतेरस के दिन हर घर में कुछ ना कुछ नया जरूर खरीदा जाने का रिवाज है।

घर में अगर किसी बड़े सामान को लाना है तो अक्सर लोग धनतेरस के दिन का इंतजार करते हैं और इसी दिन नया सामान खरीद कर लाया जाता है और बड़ी खरीद भी इसी दिन के लिए रोकी जाती है। कहीं बार देखा गया है कि लोग गाड़ी की बुकिंग तक पहले कर देते हैं लेकिन डिलीवरी धनतेरस के दिन ही लेते हैं। पर क्योंकि इस दिन मान्यता है कि घर पर कुछ नया आना चाहिए.

इस दिन लोग अपने घरों में नहीं सामान लेकर आते हैं और इस दिन सोने एवं चांदी की खरीद का भी काफी महत्व रहता है लोग इस दिन अपने घरों में सोना खरीदते हैं कई लोग इस दिन के लिए घर में कम से कम एक चांदी का सिक्का तो जरूर खरीद लेते हैं।

ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से आर्थिक समपन्नता भी आती है, क्योंकि झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. धनिये का बीज-धनतेरस के दिन धनिया खरीदने से घर में समृद्धि आती है. मान्यता है कि अगर आप इस दिन धनिये का बीज खरीदकर तिजोरी में रखते हैं संपन्नता मिलती है लेकिन तिजोरी में धनिये का बीज रखने से पहले मां लक्ष्मी को समर्पित करना न भूलें.

अगर कोई किसी कारणवश और पैसे की कमी के कारण कुछ ना खरीद पाए तो वह कम से कम घर में बर्तन या एक चम्मच जरूर खरीद कर रख लेते हैं क्योंकि इस दिन खरीदारी का बेहद शुभ दिन माना जाता है और इस दिन सभी घरों में कुछ ना कुछ खरीद कर जरूर लाया जाता है।

तो इस बार दिवाली पर आप अपने घर पर और धनतेरस के मौके पर आप अपने घर पर क्या खरीद कर ला रहे हैं कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं.

Related News